Advertisement
photoDetails1hindi

How to Lose Weight: सिर्फ सोकर घटा सकते हैं वजन, नहीं होगी वर्कआउट और डाइट की जरूरत!

Lose Weight without Exercise: भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आजकल ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. आज के समय में हर कोई वजन कम करना चाहता है, लेकिन कई कोशिश के बाद भी वजन नहीं कर पाता. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप सिर्फ सोकर वजन घटा सकते हैं और आपको वर्कआउट या डाइट की भी जरूरत नहीं होगी. लेकिन, सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर वजन बढ़ता क्यों है.

क्यों बढ़ता है वजन?

1/6
क्यों बढ़ता है वजन?

वजन बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह बॉडी का मेटाबॉलिज्म बिगड़ना है, क्योंकि इससे बॉडी फैट बढ़ता जाता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि कम नींद भी वजन बढ़ने का कारण है और इसके कई कनेक्शन हैं.

पर्याप्त नींद लें

2/6
पर्याप्त नींद लें

मोटापा कम करने के लिए नींद बहुत जरूरी है और पूरी नींद लेने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे मोटापा कंट्रोल होता है.कई स्टडी में कहा गया है कि ज्यादा नींद लेने से बॉडी बीएमआई कम होता है. बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है.

कम सोने से बढ़ती है भूख

3/6
कम सोने से बढ़ती है भूख

कम सोने का असर भूख पर भी पड़ता है, क्योंकि अगर कोई कम सोता है तो भूख लगने वाला हार्मोन बढ़ता है. इससे इंसान ज्यादा खाने लगता है और फिर इस वजह से वजन बढ़ने लगता है.

बॉडी क्लॉक से चलें

4/6
बॉडी क्लॉक से चलें

वजन बढ़ने के पीछे खराब लाइफस्टाइल भी बड़ी वजह है और इसलिए स्वस्थ रहने के लिए बॉडी क्लॉक को फॉलो करना बेहद जरूरी है. क्योंकि, बॉडी की भी एक घड़ी होती है, जो सूरज के हिसाब से चलती है और ऐसा नहीं करने पर बॉडी साइकिल खराब होती है.

सोने-उठने का टाइम करें फिक्स

5/6
सोने-उठने का टाइम करें फिक्स

बॉडी क्लॉक को फॉलो करने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप सोने और उठने का टाइम फिक्स करें. इससे मोटापे से तो छुटकारा तो मिलेगा और साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

रोजाना लें सनलाइट

6/6
रोजाना लें सनलाइट

 

बॉडी में विटामिन डी की कमी से भी मेटाबॉलिज्म खराब होता है. बता दें कि सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत है तो अगर आप भी बॉडी में विटामिन डी बैलेंस करना चाहते हैं तो आज ही सनलाइट लेना शुरू कर दें. इसके साथ ही दिन में सूरज की रोशनी लेने से राज को नींद भी अच्छी आती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़