Advertisement
trendingPhotos1735713
photoDetails1hindi

Constipation: कब्ज के कारण उठना-बैठना हुआ मुश्किल? राहत पाने के लिए जानें ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Constipation: मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण शरीर में कई समस्याओं का जन्म होता है. इनमें से कब्ज (Constipation) भी एक बड़ी परेशानी है. अगर इसे वक्त पर नहीं रोका गया तो बवासीर जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाए. हांलाकि इसका इलाज डॉक्टर्स के पास मौजूद है, लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों की मदद लेना चााहिए तो 5 तरीके अपना सकते हैं.

गर्म दूध में घी मिलाकर पिएं

1/5
गर्म दूध में घी मिलाकर पिएं

दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है, क्योंकि इस सुपरफूड में कई सारे न्यूट्रिएंट्स एक साथ मिल जाते हैं. आप रात को सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध में थोड़ी घी मिलाकर पिएं, नियमित रूप से ऐसा करने से पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

डाइट में करें बदलाव

2/5
डाइट में करें बदलाव

हमलोग अक्सर ऐसी चीजें खाते हैं जिसमें तेल का इस्तेमाल ज्यादा होता है. कब्ज से राहत पाना है तो इन तैलीय भोजन से दूरी बना लें और ऐसी डाइट लेना शुरू करें जो हेल्दी हो और इस पचाने में पेट को ज्यादा मुश्किलें न आएं. दो मील के बीच ब्रेक भी जरूरी है, इसलिए हर घंटे कुछ न कुछ खाने की आदत छोड़ दें.

अजवाइन और जीरा

3/5
अजवाइन और जीरा

कब्ज की परेशानी दूर करने के लिए अजवाइन और जीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन दोनों मसाले को हल्की आंच पर भूनकर चूर्ण तैयार कर लें. फिर इस चूर्ण में काला नामक मिक्स कर लें. आगर रेगुलर ऐसा करेंगे तो कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी.

नींबू पानी

4/5
नींबू पानी

नींबू अपने आप में डाइजेशन का सटीक इलाज है और अगर आप नींबू पानी पिएंगे तो धीरे-धीरे पेट से गैस निकलने लगेगी. आप नींबू के रस को एक ग्लास में निचोड़ लें, फिर इसमें काला नमक और ठंडा पानी मिलाकर पी जाएं.

गुनगुने पानी का करें सेवन

5/5
गुनगुने पानी का करें सेवन

अगर आप सुबह उठकर बाथरूम जाने से पर एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन करेंगे तो आपको कब्ज से राहत मिल जाएगी. जब गर्म पानी पिएंगे तो एक प्रेशर सा महसूस होगा. अगर ऐसा न हो तो थोड़ी देर इंतजार करें और फिर मलत्याग के लिए जाएं

ट्रेन्डिंग फोटोज़