photoDetails1hindi

High Cholesterol से पाना है छुटकारा, तो डाइनिंग टेबल से दूर कर दें ये 5 फूड्स

Cholesterol Control Tips: अगर आप चाहते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, बढ़ता हुआ वजन, हार्ट डिजीज और बेली फैट कई बीमारियों की जड़ है, इससे बचने का एक तरीका ये है कि बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल लिया जाए. इसके लिए एक्सरसाइज तो जरूरी है ही, साथ ही आपको अपने खाने पीने की कुछ आदतों को बदलना होगा वरना सेहत को खतरा होना लाजमी है. आप आज ही अपनी पेट से कुछ चीजों को दूर कर लें.

1/5

बिस्किट (Biscuit) एक ऐसी चीज है जिसे हम हमेशा खाते हैं, लेकिन इसके बुरे असर पर गौर करना भूल जाते हैं. दरअसल इसमें ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है.

2/5

पीला मक्खन (Yellow Butter) ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, क्योंकि बाजार में मिलने वाले पैक्ड बटर में सेचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती. इसकी जगह आप सफेद मक्खन खाएं तो सेहत बेहतर रहेगी.

3/5

भारत में ऑयली फूड्स (Oily Foods) खाने का चलन काफी ज्यादा है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बड़ी वजह है. अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इसके लिए समोसे, फ्रेंच फ्राइज, चिप्स जैसी चीजों को खाना छोड़ दें.

4/5

इस बात में कोई शक नहीं कि रेड मीट (Red Meat) प्रोटीन का रिच सोर्स है, लेकिन इसके कारण शरीर में फैट काफी ज्यादा बढ़ जाता है, खासकर डिब्बाबंद मांस तो और भी ज्यादा खतरनाक है. 

5/5

हमारे शरीर को एनर्जी हासिल करने के लिए नेचुरल शुगर खाना बेहद जरूरी है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठी चीजें (Sweet Dish) खाएंगे तो इससे सेहत जरूर बिगड़ जाएगी और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा होगी. इसलिए ऐसी चीजों को खाने से परहेज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindii - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

photo-gallery