Advertisement
photoDetails1hindi

White Hair Problem से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डेली डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Foods For Premature White Hair Problem: 40 से 45 साल की उम्र में सिर पर सफेद बाल आना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन आजकल ये परेशानी बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि युवाओं को भी हो रही है. दरअसल हमारे बालों में मेलनिन नामक पिग्मेंट होता जो बढ़ती उम्र के साथ-साथ बनना कम हो जाता है और यही बाल पकने की वजह बन जाता है. आजकल बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से हम अपने बालों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि आप सफेद बालों को फिर से डार्क करने के लिए कौन-कौन से फूड्स खा सकते हैं.

1/5

ब्रोकली (Broccoli): इसे एक बेहद हेल्दी सब्जी मानना जाता है, चूंकि इसमें फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए ये बालों को वक्त से पहले पकने से रोकता है. इसलिए आपको नियमित तौर पर ब्रोकली खाना चाहिए.

2/5

करी पत्ता (Curry Leaves): इसमें फोलिक एसिड और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, यही वजह है कि अगर आप ज्यादतर खाने में इस पत्ते का इस्तेमाल करेंगे तो सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले होने लगेंगे.

3/5

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables): ये फोलिक एसिड का रिच सोर्स होती हैं जिसकी मदद से बाल पकने बंद हो जाते हैं, इसके लिए आप डाइट में पालक, हरा धनिया, मेथी को अपनी डेली डाइट से जोड़ लें. 

4/5

आयरन और कॉपर युक्त फूड्स (Iron and Copper Foods): हमारे बाल कम उम्र में इसलिए सफेद होते हैं क्योंकि हमारे शरीर में आयरन और कॉपर जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. इसके लिए डाइट में मशरूम, आलू, अखरोट जैसी चीजों को शामिल करें.

5/5

ब्लूबेरी (Blueberry): अगर आप चाहते हैं कि सफेद बाल फिर से काले हो जाएं तो इसके लिए जिंक, आयोडीन और विटामिन बी 12 जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स वाले फ्रूट ब्लूबेरी का सेवन जरूर करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़