Advertisement
photoDetails1hindi

Black Tea For White Hair: सफेद बालों पर जादू की तरह काम करती है ब्लैक टी, इन 4 तरीकों से मिलेंगे डार्क हेयर

Black Tea For Premature White Hair: आजकल 25 से 30 साल के युवा इस बात से परेशान रहते हैं क्योंकि उनके सिर पर सफेद बाल उगने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में उन्हों लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इसे छिपाने के लिए कई लोग केमिकल युक्त हेयर डाई का प्रयोग करने लगते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है, ये बालों के रूखेपन की वजह बन जाता है. अगर आप भी असमय बाल पकने से परेशान हैं तो ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

1/5

अगर आप अपने पके हुए बालों को फिर से डार्क करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे न सिर्फ बाल वापस काले हो जाएंगे, बल्कि रूखापन भी दूर हो जाएगा. आइए जानते हैं कि काली चाय के इस्तेमाल से कैसे बेहतर नतीजे आ सकते हैं.

2/5

ब्लैक टी और अजवाइन: सफेद बालों को काला करने के लिए 2 चम्मच अजवाइन और इतने ही ब्लैक टी बैग्स लें और इसके साथ 2 चम्मच मेहंदी पाउडर को मिक्स करके पानी में डालकर उबाल लें. ठंडा होने के बाद बालों में लगाकर एक घंटे के लिए सूखने का इंतजार करें और आखिर में साफ पानी से बालों को धो लें.

3/5

ब्लैक टी का डायरेक्ट यूज: बालों के लिए काली चाय किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें टैनिक एसिड पाया जाता है जो व्हाइट हेयर को नेचुरली काला करने में मदद करते हैं. इसके लिए तकरीबन 2 कप पानी लें और करीब 5 चम्मद चाय की पत्ती डालकर उबाल लें. इसे ठंडा करने के बाद अपने बालों को इस काली चाय से करीब आधे घंटे तक भिगोकर रखें. आखिर में गुनगुने पानी से सिर को धो लें. 

4/5

ब्लैक टी और कॉफी: इन दोनों का कॉम्बिनेशन बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसके लिए 2 चम्मच कॉफी बीन्स लें और इसे मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें और अब इसे 2 कप पानी में मिलाकर उबाल लें. फिर इसमें 2 ब्लैक टी बैग्स जालें और फिर उबाल लें. इसे ठंडा करने के बाद बालों में लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से बालों को धो लें.

5/5

ब्लैक टी और तुलसी: इसके लिए आप 1 कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी मिला दें और फिर 3-4 तुलसी की पत्तियां मिलाकर इसे उबाल लें. अब नींबू का रस मिला दें. आखिर में मिक्सचर को बालों में लगाएं. इस विधि को कुछ हफ्तों तक दोहराने पर सफेद बाद फिर से काले हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़