Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए संजीवनी है ये 5 चीजें, बढ़ने नहीं देती ब्लड शुगर लेवल

Best Foods For Diabetic Patient: डायबिटीज होने पर हेल्थ एक्सपर्ट आपको हेल्दी भोजन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो जाहिर सी बात है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा और फिर किडनी डिजीज और हार्ट अटैक जैसी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. मधुमेह की बीमारी को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें अच्छी सेहत को बरकरार रखना मुश्किल हो जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो डायबिटीज पेशेंट के लिए संजीवनी की तरह काम करते हैं.

योगर्ट

1/5
योगर्ट

योगर्ट एक फर्मेंटेड फूड्स है जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसके जरिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए मधुमेह के रोगी इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

सीड्स

2/5
सीड्स

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि इडिबल सीड्स में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती ज्यादातर में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. इसके लिए आप चिया सीड्स, कद्दू के बीज और अलसी के बीज खा सकते हैं.

अंडा

3/5
अंडा

अंडा को सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है और अक्सर लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. इसमे प्रोटीन समेत कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. अंडे की मदद से इंसुलिन सेंसिटिविटी कम करने में मदद मिलती है.

भिंडी

4/5
भिंडी

भिंडी एक बेहद हेल्द सब्जी है इसमे पॉलीसेकेराइड कंपाउड काफी ज्यादा पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में असरदार है. साथ ही ये सब्जी फ्लेवोनोइड्स की रिच सोर्स है. फ्लेवोनोइड्स एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाता है.

होल ग्रेन

5/5
होल ग्रेन

होल ग्रेन (Whole Grain) जिसे साबुत अनाज भी कहा जाता है, इसमें काफी मात्रा में सॉल्यूएबल फाइबर पाया जाता इनमें साबुत गेहूं, किनोआ और ओट्स जैसी चीजे शामिल होती है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए रिफाइंड अनाज से कहीं बेहतर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़