Advertisement
trendingPhotos2264068
photoDetails1hindi

रोजाना सुबह पिएं साबुत धनिए की चाय, आस-पास भी नहीं भटकेगी बीमारियां

सुबह की चाय पीना लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है और सुबह की शुरूआत चाय से ही करती हैं. साबुत धनिया हर घर की किचन में आसानी से आपको मिल जाएगा. हर सुबह हर्बल की चाय यानि साबुत धनिये की चाय पीने से आपको गाजब के फायदे देखने को मिल जाते हैं.

ब्लड शुगर को कम

1/5
 ब्लड शुगर को कम

आपको सुबह के समय दूध की चाय पीने की बजाय साबुत धनिए की चाय को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आप साबुत धनिए की चाय को पीते हैं, तो बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों को इसकी चाय जरूर पीनी चाहिए.

 

हृदय रोग का खतरा कम

2/5
हृदय रोग का खतरा कम

धनिया की चाय सुबह के समय आपको रोजाना पीना ही चाहिए. हृदय रोग का खतरा कम होता है और दिल हमेशा ठीक भी रहता है. शरीर में जम गया है बैड कोलेस्ट्रॉल तो आप उसको भी अच्छे से धनिया की चाय पीकर ठीक कर सकते हैं. सोडियम को बाहर निकालने में और आपके शरीर को कई रोगों से दूर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट

3/5
 इम्यूनिटी बूस्ट

धनिया की रोजाना चाय को पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. अगर आपको कभी अपना शरीर बेजान लगता है, तो आपको रोजाना इसको पीना चाहिए. एंटीऑक्सीडेंट में टेरपीनिन, क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल शामिल होता है, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी आपकी काफी मदद करती है.

 

शरीर में सूजन

4/5
शरीर में सूजन

शरीर में सूजन होने पर भी आपको धनिया की चाय को पी लेना चाहिए. मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं और शरीर को रोगों से भी दूर कर सकते हैं. धनिये में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से भी आपको काफी ज्यादा बचाने में भी मदद करते हैं.  कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देती है.

 

पाचन से जुड़ी समस्या

5/5
पाचन से जुड़ी समस्या

पाचन से जुड़ी समस्या को भी आप इससे दूर कर सकते हैं. रोजाना धनिया पानी का सेवन शरीर के पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं.  पेट में एसिडिटी का स्तर बढ़ने से भी ये रोकता है. पेट दर्द, जलन और गैस जैसी समस्याओं से आपको इसकी चाय को पीकर तुरंत राहत मिलेगी.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़