नॉन वेज ही नहीं, ये 5 वीगन फूड को खाकर भी दूर की जा सकती है ओमेगा 3 की कमी
Advertisement

नॉन वेज ही नहीं, ये 5 वीगन फूड को खाकर भी दूर की जा सकती है ओमेगा 3 की कमी

शरीर में सेल्स को सही ढंग से काम करने में ओमेगा 3 मदद करते हैं. आमतौर पर लोग इसको प्राप्त करने के लिए मछली का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो ये 5 वीगन फूड आप खा सकते हैं.

नॉन वेज ही नहीं, ये 5 वीगन फूड को खाकर भी दूर की जा सकती है ओमेगा 3 की कमी

हम लोग खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए तरह-तरह की चीजें खाते हैं. खाने से मिलने वाले विटामिन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर को हेल्दी रखते हैं. इन चीजों में से एक है ओमेगा 3 फैटी एसिड जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. शरीर में सेल्स को सही ढंग से काम करने में ओमेगा 3 मदद करते हैं. आमतौर पर लोग इसको प्राप्त करने के लिए मछली का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं या मछली खाने से परहेज करते हैं तो ये 5 वीगन चीजें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चिया सीड्स

चिया सीड्स शरीर में हो रही ओमेगा 3 की कमी को पूरा का सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. चिया सीड्स हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है.

अखरोट
दिमाग की तरह दिखने वाले अखरोट में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होती है. अखरोट में 3.346 औंस ओमेगा-3 पाया जाता है. इसके सेवन शरीर को कई तरीके से फायदे मिलते हैं. यह बालों, स्किन और आंखों के लिए भी हेल्दी होता है.

सोयाबीन
सोयाबीन में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ओमेगा 3 की कमी होने पर आप सोयाबीन को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अलसी के बीज
अलसी के बीज के सेवन से शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. इसमें 6.703 औंस ओमेगा-3 होता है. यह वजन कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

राजमा
राजमा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. आप राजमा को कई तरीकों से डाइट में शामिल करके शरीर में ओमेगा 3 की कमी को दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news