Nails Care Tips: इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल, नहीं तो पड़ेगा बहुत महंगा
Advertisement
trendingNow11207816

Nails Care Tips: इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल, नहीं तो पड़ेगा बहुत महंगा

Tips for Healthy Nails: नाखून की देखभाल करना जरूरी होता है, ऐसे में हम अक्सर अपने नाखून का ख्याल नहीं रख पाते है और कई बार देखभाल करने के दौरान हम कई गलतियां भी कर देते है जो नुकसान करती है. चलिए जानते हैं किस तरह से आप नाखूनों का ध्यान रख सकते हैं.

 

Nails Care Tips: इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल, नहीं तो पड़ेगा बहुत महंगा

Tips for Healthy Nails: हमारे शरीर में ज्यादातर लोग अपने बालों का और अपनी त्वचा का बेहद खास ख्याल रखते है ऐसे में अक्सर लोग अपने नाखून को भूल जाते है. नाखून की देखभाल करना जरूरी होता है, उन्हें समय-समय से काटना, अच्छी शेप(shape) में रखना, मेनिक्योर(manicure) करना हाथों की सुंदरता को बढ़ाता है. ऐसे में हम अक्सर अपने नाखून का ख्याल नहीं रख पाते हैं और कई बार देखभाल करने के दौरान हम कई गलतियां भी कर देते हैं जो नुकसान करती है. इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है क्योंकि हमारी नाखूनों से ही हमारे सेहत का पता लगता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे की किन गलतियों को न करने से आपके नाखून स्वस्थ रख सकते है. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुष भी हो सकते हैं यीस्ट इंफेक्शन का शिकार, इस तरह से पाएं छुटकारा

 

इन तरीकों से अपने नाखूनों को बनाएं हेल्दी-

मॉइस्चराइज(moisturize) –

लोग नाखून को काटने के बाद अक्सर हाथों को मॉइस्चराइज करना भूल जाते है जिससे हाथों की नमी समाप्त हो जाती है, ऐसे में हमें नाखून काटने के बाद हमेशा मॉइस्चराइज करना चाहिए जिससे हाथों की नमी बनी रहे. 

ड्राई नाखून काटना(dry nails)-

सूखे नाखून सख्त होते है जिससे नाखून काटना मुश्किल हो जाता है.ऐसा अधिकतर गर्मीयों में ही होता है, इस स्थिती में हमें नाखून को काटने से पहले उन्हें थोड़ा सौफ्ट(soft) कर लें जिससे नाखून को काटने में ज्यादा दर्द न हो. आप इसे सॉफ्ट करने के लिए काटने से थोड़ी देर पहले गर्म या गुनगुने पानी में हाथ को डाल के रखें जिससे आपके नाखून थोड़े सॉफ्ट हो जाए.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डायटिंग से नहीं घट रहा वजन? तो इस ड्रिंक को पीने से दिखेगा फर्क

ठीक खान-पान न होना-
हमें अपने नाखून को हेल्दी रखने के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी होता है. हमारे खान-पान में मौजूद पौष्टिक आहार हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे नाखून के लिए भी लाभकारी होता है. जानकारी के लिए बता दें की आहार में पाए जाने वाला केराटिन(keratin) हमारे बाल, नाखून और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. अच्छी डाइट न होने के कारण आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं साथ ही अपनी चमक भी खो देते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news