Heart Attack: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी मिस्टेक? कम उम्र में पड़ सकता है दिल का दौरा
trendingNow11243734

Heart Attack: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी मिस्टेक? कम उम्र में पड़ सकता है दिल का दौरा

Heart Attack Risk Factors: अगर आप अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रखेंगे तो आपको कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ सकता है, बेहतर है कि जिंदगी में कुछ गलतियां बिलकुल न करें.

Heart Attack: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी मिस्टेक? कम उम्र में पड़ सकता है दिल का दौरा

Mistakes That Leads To Heart Attack: दुनियाभर में हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी बन चुकी है, भारत में भी दिल के मरीजों की तादाद करोड़ों में है, लेकिन फिक्र की बात ये है कि आजकल कम उम्र के लोग भी इस रोग के शिकार हो रहे हैं और उनको असमय जान गंवानी पड़ रही है. ज्यादातर मामलों में हार्ट डिजीज जेनेटिक नहीं होती, हमारी लाइफस्टाइल और खाने पीने की आदतें इसके लिए जिम्मेदार होती हैं. अगर आपको भी इस बीमारी से बचना है जो अपनी डेली लाइफ की आदतों को बदल लें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं, आइए जानते हैं कि दिल के दौरे से बचने के लिए हमें कौन-कौन से गलतियां बिलकुल नहीं करनी चाहिए.

इन गलतियों के कारण होता है हार्ट अटैक

1. नींद की कमी (Sleep Disorder)
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स अच्छी सेहत को बरकरार रखवे के लिए एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे तक सोने की सलाह देते हैं. जो लोग पूरी नींद नहीं लेते उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

2. वायु प्रदूषण (Air Pollution)
कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि बड़े शहरों की तुलना में गांव के लोगों को दिल का दौरा कम पड़ता है, क्योंकि वो साफ हवा में सांस लेते हैं, वही महानगरों की बात करें तो धुआं और धूल के कण हमारे दिल को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आप इससे बचने की कोशिश करें.

3. सिगरेट और शराब का सेवन (Smoking and Drinking)
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि सिगरेट और शराब हमारे शरीर को काफी अंदरूनी नुकसान पहुंचाता है. इन बुरी आदतों के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ता हो जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है. 

4. जरूरत से ज्यादा ठंडा टेम्प्रेटर (Excessive Cold Temperature)
अगर आप ज्यादा ठंडे तापमान में लागातार रहते हैं तो ऐसे में आर्टरीज सिकुड़ने लगती है और ये हाई बीपी का कारण बन जाती है. अगर इस दौरा हेवी एक्टीविटीज करेंगे तो हार्ट अटैक भी आ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news