Blood Sugar Spike से बचना है, तो Diabetes के मरीज न करें ये 4 गलतियां
trendingNow11980264

Blood Sugar Spike से बचना है, तो Diabetes के मरीज न करें ये 4 गलतियां

Diabetes Control: अगर डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर स्पाइक हो जाए तो अचानक से तबीयत बिगड़ सकती है, इसलिए बेहतर ये है कि आप कुछ गलतियों से परहेज करें. 

Blood Sugar Spike से बचना है, तो Diabetes के मरीज न करें ये 4 गलतियां

Mistakes That Leads Blood Sugar Spikes: डायबिटीज के मरीजों की जिंदगी बेहद मुश्किल होती है, क्योंकि उन्हें हर दिन इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि ब्लड शुगर लेवल कहीं काबू से बाहर तो नहीं चला गया. अगर किसी भी तरह की लापरवाही की गई तो इसके खतरनाक अंजाम देखने को मिल सकते हैं. छोटी सी गलती भी भारती पड़ सकती है. अक्सर लोग अपनी गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से तबीयत बिगाड़ लेते हैं. आइए जानते हैं कि अगर मधुमेह के रोगियों को शुगर स्पाइक से बचना है कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

डायबिटीज के मरीज न करें

1. फिजिकल एक्टिविटीज न करना
फिजिकली एक्टिव रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. ये ब्लड शुगर मैनेजमेंटन में मधुमेह के रोगियों की भी सहायता कर सकता है. पर्याप्त रूप से न बॉडी मूवमेंट न करने से वजन बढ़ सकता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना टहलना, जॉगिंग करना या योग करना अच्छा है. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि एक्सरसाइज ज्यादा हेवी न हो.

2. पर्याप्त फाइबर का सेवन नहीं करना
फाइबर कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं, ये डायबिटीज के मैनेजमेंट में भी मदद कर सकता है. फाइबर बेस्ड फूड्स खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और हेल्दी इंटेस्टाइन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अपनी डाइट में हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे साबुत अनाज, फल, ड्राई फ्रूट्स, सब्जियां और बीजों को शामिल करें. इससे आपका हेल्दी वेट भी बरकरार रहेगा.

3. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन
पैक्ड मीट, केचप, कॉर्नफ्लेक्स और बिस्किट जैसे प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में छिपा हुआ शुगर होता है. ऐसी चीजें अनहेल्दी होने के साथ-साथ एडिक्शन को भी बढ़ाती है, इसलिए भूख मिटाने के लिए घर में बने हेल्दी फूड्स ही खाएं, इससे हंगर क्रेविंग तो रुकेगी ही, और साथ ही आप बेवजह के शुगर और सॉल्ट खाने से बच जाएंगे

4. हाई जीआई वाले फूड्स खाना
हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले फूड्स ब्लड शुगर में तेजी से इजाफा कर सकते हैं. दूसरी तरफ, कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों का आपके ग्लूकोज लेवल पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है. इसलिए, खून में ग्लूकोज के स्थिर रिलीज के लिए उनका सेवन करने से पहले खाद्य पदार्थों के जीआई स्कोर की जांच करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news