Advertisement
trendingPhotos2419685
photoDetails1hindi

Top 10 richest women in the world : म‍िल‍िए दुन‍िया की 10 सबसे अमीर औरतों से

Richest woman in the world: दुन‍िया में सबसे अमीर आदमी यानी पुरुष कौन है, आप सभी जानते होंगे. यहां तक क‍ि टॉप 10 ल‍िस्‍ट के ज्‍यादातर लोगों के नाम आपकी जुबान पर होंगे. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि दु‍न‍िया की सबसे अमीर मह‍िला कौन है. आइये दुन‍िया की 10 सबसे अमीर मह‍िलाओं के नाम जानते हैं. इसमें भारतीय भी शाम‍िल हैं.  

दुन‍िया की सबसे अमीर मह‍िलाएं

1/11
दुन‍िया की सबसे अमीर मह‍िलाएं

दुनिया के शीर्ष अरबपति अपने आप में मशहूर हस्तियां हैं, जो फाइनेंस, फैशन, ई-कॉमर्स और ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री जैसे कई अलग-अलग सेक्‍टरों में नाम रोशन कर चुके हैं. इन सभी की कहानियां दिलचस्प हैं. खासतौर से उन औरतों की जिन्होंने पुरुष अरबपतियों की दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. फोर्ब्स ने इस साल दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की जो ल‍िस्‍ट जारी की है, उनमें कौन सी मह‍िलाएं शाम‍िल हैं यहां देखें और साथ ही ये भी जानें क‍ि उनके पास क‍ितनी संपत्‍त‍ि है.  

फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स और परिवार

2/11
फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स और परिवार

लोरियल (L'Oréal) के फाउंडर की पोती, फ्रेंकोइस को 2023 के अंत में 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाली पहली महिला के रूप में दर्ज किया गया था. वैसे कोरोना महामारी के दौरान कंपनी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. लेक‍िन कंपनी ने एक बार फ‍िर स्‍थ‍ित‍ि में सुधार कर ल‍िया है. 

 

ऐलिस वाल्टन

3/11
ऐलिस वाल्टन

दुन‍िया की दूसरी और अमेर‍िका की पहली सबसे अमीर मह‍िला का नाम ऐल‍िस वाल्‍टन है, जो  Walmart चलाती हैं. ऐल‍िस, वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वाल्‍टन की बेटी हैं. इनकी उम्र 74 वर्ष है और इनका नेटवर्थ 72.3 ब‍िल‍ियन डॉलर है. प‍िछले 12 महीने में वॉलमार्ट के शेयर में 34% का उछाल आया है.  

जूल‍िया कोच एंड फैम‍िली

4/11
जूल‍िया कोच एंड फैम‍िली

जूल‍िया कोच के पत‍ि डेव‍ि कोच की साल 2019 में मौत हो गई. जूल‍िया कोच इंडस्‍ट्री चलाती हैं और वो अमेर‍िका की रहने वाली हैं. वह सबसे अमीर महिलाओं की ल‍िस्‍ट में दूसरे स्‍थान से ख‍िसक कर तीसरे स्‍थान पर आ गई हैं. 61 साल की जूल‍िया का नेटवर्थ $64.3 ब‍िलियन है. 

 

जैकलीन मार्स

5/11
जैकलीन मार्स

जैकलीन मार्स की कुल संपत्ति $38.5 बिलियन है. 84 साल की जैकलीन का सोर्स ऑफ इनकम कैंडी एंड पेट फूड कंपनी है, जो पालतू जानवरों का भोजन तैयार करती है. जैकलीन इसकी मालिक हैं. वह अमेर‍िका की रहने वाली हैं और अपने भाई जॉन मार्स और अपने दिवंगत भाई फॉरेस्ट जूनियर की चार बेटियों के साथ कैंडी एंड पेट फूड की दिग्गज कंपनी चलाती हैं. कंपनी के पास M&Ms, स्निकर्स, बेन्स ओरिजिनल और पेडिग्री डॉग फूड सहित कई प्रतिष्ठित ब्रांड हैं. इसकी स्थापना उनके दादा फ्रैंक सी. मार्स ने की थी, जिन्होंने 1911 में अपनी रसोई से बटरक्रीम कैंडी बेचना शुरू किया था. 

 

मैकेंजी स्कॉट

6/11
मैकेंजी स्कॉट

मैकेंजी स्कॉट 35.6 ब‍िल‍ियन डॉलर के साथ इस ल‍िस्‍ट में पांचवे स्‍थान पर है. 53 साल की अमेर‍िकी स्‍कॉट की कमाई का मुख्‍य श्रोत Amazon कंपनी है. साल 2019 में जेफ बेजोस से तलाक के बाद मैकेंजी को Amazon का 4% हिस्सा मिला . 

सावित्री जिंदल और परिवार

7/11
सावित्री जिंदल और परिवार

सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 33.5 बिलियन डॉलर है. 74 साल की साव‍ित्री ज‍िंदल भारत की सबसे अमीर मह‍िला हैं और दुन‍िया की 6वीं. उनके पत‍ि और जिंदल समूह के अध्यक्ष और संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल का साल 2005 में देहांत हो गया. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ओ.पी. जिंदल की मृत्यु के बाद, समूह की कंपनियों को उनके चार बेटों में विभाजित कर दिया गया, जो अब उन्हें स्वतंत्र रूप से चलाते हैं. जिंदल 2023 में 12वीं सबसे अमीर महिला थीं. शेयर की बढ़ती कीमतों ने उनकी संपत्ति में उछाल ला दिया. 

 

राफेला अपोंटे-डायमेंट

8/11
राफेला अपोंटे-डायमेंट

इनका नेट वर्थ $33.1 बिलियन है. राफेला 79 साल की हैं और शिपिंग से उनकी कमाई होती है. उनके पास स्विट्जरलैंड और इटली की नागर‍िकता है. एमएससी के सह-संस्थापक अपोंटे-डायमेंट और उनके पति जियानलुइगी अपोंटे, दोनों के पास 1970 में शुरू की गई कंपनी में 50% हिस्सेदारी है, जो तब से दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग लाइन बन गई है. वह कंपनी के एमएससी क्रूज के लिए जहाजों को सजाने के लिए जिम्मेदार हैं. वह और उनके पति ने जहाज खरीदने के लिए $200,000 का ऋण लेकर उद्योग में प्रवेश किया. 

मिरियम एडेलसन और परिवार

9/11
मिरियम एडेलसन और परिवार

मिरियम एडेलसन और उनका परिवार सबसे अमीर की ल‍िस्‍ट में 8वें स्‍थान पर है. उनकी कुल संपत्ति $32 बिलियन है. 78 साल की म‍िर‍ियम की कमाई कैसीनो से होती है. अमेरिका की रहने वाली मिर‍ियम और उनका परिवार लास वेगास सैंड्स के आधे से ज्‍यादा हिस्से का मालिक है, जो दुनिया के सबसे बड़े कैसीनो संचालकों में से एक है.   

जीना राइनहार्ट

10/11
जीना राइनहार्ट

इनकी कुल संपत्ति $30.8 बिलियन है. 70 साल की जीना के धन का स्रोत खनन है. ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली जीना, ऑस्ट्रेलियाई खनन और कृषि कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप की अध्यक्ष हैं. उन्हें यह ब‍िजनेस अपने पिता लैंग हैनकॉक (मृत्यु 1992) से विरासत में मिला है. मार्च 2023 से उनकी संपत्ति में 14% की वृद्धि हुई है और वे ऑस्ट्रेलिया की सबसे धनी व्यक्ति बनी हुई हैं. 

एबिगेल जॉनसन

11/11
एबिगेल जॉनसन

एबिगेल जॉनसन का नेट वर्थ $29 बिलियन है. 62 साल की एब‍िगेल जॉनसन की फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट से कमाई होती है. म्यूचुअल फंड दिग्गज फिडेलिटी की प्रमुख इस साल 11वें स्थान से उछलकर शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं. जॉनसन अपने पिता एडवर्ड "नेड" जॉनसन III (मृत्यु 2022) के स्थान पर पदभार संभालने के बाद 2014 से फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट की सीईओ हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़