मथुरा: बांके बिहार मंदिर के गर्भगृह में मजार का मामला क्यों चर्चा में है? क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow12419824

मथुरा: बांके बिहार मंदिर के गर्भगृह में मजार का मामला क्यों चर्चा में है? क्या है पूरा मामला

Mathura News: जिस तरह से जन्मभूमि पर अतिक्रमणकारियों ने सैकड़ों वर्ष पहले कब्जा किया था..ठीक वैसे ही कुछ साल पहले कृष्ण के प्रस्तावित मंदिर पर भी अतिक्रमण कर लिया गया है. मथुरा के साधु-संतों ने प्रशासन के साथ जाकर उस मजार को देखा..जिसे गर्भगृह पर बना दिया गया है.

मथुरा: बांके बिहार मंदिर के गर्भगृह में मजार का मामला क्यों चर्चा में है? क्या है पूरा मामला

अभी तक मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह का विवाद चल रहा है...इस बीच बांके बिहार मंदिर के गर्भगृह में मजार का मुद्दा भी सामने आ गया. ये बांके बिहारी मंदिर...वृंदावन का मशहूर बांके बिहारी मंदिर नहीं है...बल्कि मथुरा के शाहपुर गांव का ठाकुर बांके बिहारी जी महाराज का मंदिर है...जहां गर्भगृह की जगह मजार बनाने का दावा हिंदू पक्ष ने किया है. मतलब मथुरा में जन्मभूमि के बाद अब मंदिर और मजार का विवाद सामने आया है. अब तो हिंदू पक्ष ने चेतावनी दी है कि अगर अवैध मजार पर बुलडोजर नहीं चला तो साधु-संतो मिलकर मजार का नामोनिशान मिटा देंगे 

मथुरा में आज से साढ़े 350 साल पहले मुस्लिम आक्रांता औरंगजेब ने क्रूरता को अंजाम दिया  था. कृष्ण की जन्मभूमि पर बने भव्य मंदिर को तुड़वाया था. 354 साल बाद भी श्रीकृष्ण के साथ न्याय अधूरा है. मथुरा में सिर्फ जन्मभूमि पर ही अवैध अतिक्रमण नहीं हुआ...बल्कि बांके बिहारी मंदिर में भी मजार वाली साज़िश को अंजाम दिया गया है. 

ये बांके बिहार मंदिर...वृंदावन वाला नहीं है. बल्कि ठाकुर बांके बिहारी जी महाराज का ये मंदिर तो जन्मभूमि से 30 किलोमीटर दूर छाता तहसील के शाहपुर गांव में है.  मथुरा के साधु-संत और हिंदू संगठन...ठाकुर बांके बिहारी महाराज मंदिर में मजार के खिलाफ धर्म युद्ध छेड़ने के लिए इकट्ठे हो गए हैं. 

जिस तरह से जन्मभूमि पर अतिक्रमणकारियों ने सैकड़ों वर्ष पहले कब्जा किया था..ठीक वैसे ही कुछ साल पहले कृष्ण के प्रस्तावित मंदिर पर भी अतिक्रमण कर लिया गया है. मथुरा के साधु-संतों ने प्रशासन के साथ जाकर उस मजार को देखा..जिसे गर्भगृह पर बना दिया गया है. साधु-संत... गर्भगृह के चबूतरे पर मजार को देखकर आहत हैं. सबसे हैरत की बात है...

- मंदिर और मजार के विवाद में हाई कोर्ट ने बांके बिहारी मंदिर के पक्ष में फैसला दिया है
- सरकारी दस्तावेजों में भी मंदिर का नाम दर्ज हो चुका है  
- मतलब अदालत ने भी मान लिया है कि मंदिर की जमीन पर मजार अवैध है..
- लेकिन प्रशासन ने अभी तक अवैध मजार पर कोई कार्रवाई नहीं की 

साधु-संत अब गर्भगृह की जमीन पर अवैध मजार को गिराने की मांग कर रहे हैं...उस पर बुलडोजर चलाने की मांग कर रहे हैं. साधु-संतों ने ऐलान कर दिया है कि अगर अवैध मजार को नहीं उखाड़ा तो ये कदम खुद संत समाज उठाएगा...

मथुरा-वृंदावन के कण-कण में श्रीकृष्ण हैं...तो शाहपुर में ठाकुर बांके बिहारी जी महाराज मंदिर की जमीन पर एक मजार का निर्माण कैसे हो गया ? सवाल तो ये भी है कि कोर्ट ने जब हिंदू संगठनों के पक्ष में फैसला सुनाया तो अभी तक अवैध मजार के खिलाफ बुलडोजर एक्शन क्यों नहीं हो पाया ? 

वरुण भसीन, ज़ी मीडिया, मथुरा

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news