Men skincare: कार्तिक आर्यन यूज करते हैं घर का बना फेस मास्क, सर्दियों में इन 5 ग्रूमिंग टिप्स से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन
Advertisement

Men skincare: कार्तिक आर्यन यूज करते हैं घर का बना फेस मास्क, सर्दियों में इन 5 ग्रूमिंग टिप्स से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Men skincare: सर्द हवाएं, ठंडा तापमान और अंदर की गर्मी आपकी स्किन के लिए विनाशकारी साबित हो सकते हैं. महिलाओं की तरह पुरुषों को भी सर्दियों के दौरान एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन की जरूरत होती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Men skincare: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सर्द मौसम का आपकी स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. सर्द हवाएं, ठंडा तापमान और अंदर की गर्मी आपकी स्किन के लिए विनाशकारी हो सकते हैं. केवल महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी सर्दियों के दौरान एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन की जरूरत होती है. जब बर्फीली हवा अपना कहर बरपाती है, तो पुरुषों और महिलाओं दोनों को खुजली वाली स्किन, रूखापन और खुरदरे धब्बों का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में सही स्किन-केयर रूटीन के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी स्किन इन तत्वों से लड़ने के लिए तैयार है. आइए जानते हैं कि पुरुष सर्दियों में आपनी स्किन की देखभाल कैसे रख सकते हैं.

1. नहाने को गंभीरता से लें
सर्दियों में सूखापन और आप पर कपड़ों की कई परतें आपकी स्किन को साफ रहने में मदद नहीं कर रही हैं. आपको एक जेंटल शावर जेल का उपयोग करने की आवश्यकता है जो आपकी स्किन से नमी को अलग नहीं होने देता. हालांकि, यदि आप बहादुर हैं तो ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें क्योंकि गर्म पानी से स्नान करने से सूखापन होता है.

2. मॉइश्चराइज
अच्छी तरह नहाने से अच्छी ड्रायनेस आती है इसलिए नियमित रूप से और सही तरीके से खुद को मॉइश्चराइज करें. एक अच्छा पौष्टिक बॉडी लोशन और एक फेस क्रीम का प्रयोग करें. आपके रूम हीटर और लंबे समय तक घर के अंदर बिताए जाने से स्किन को नुकसान हो रहा है. तो अपनी स्किन को अच्छी तरह हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करें. दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीएं.

3. सुगंध को न छोड़ें
आपका डिओडोरेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके अंडरआर्म्स वर्तमान में न केवल अंधेरे और धूप रहित दिनों का अनुभव कर रहे हैं, बल्कि ऊन से भरे थर्मल भी हैं जो बैक्टीरिया को और अधिक पनपने देंगे और खराब गंध का कारण बनेंगे. महीनों तक अंदर रहने के बाद जब कपड़े अलमारी से बाहर निकलते हैं तो उनमें नेफ़थलीन, नीम के पत्ते, ड्राई क्लीनिंग आदि की महक आती है. इसलिए एक अच्छा परफ्यूम जरूरी है.

4. सनस्क्रीन
गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए सनस्क्रीन महत्वपूर्ण है. सर्दियों के दिन में दोपहर की धूप सेंकना हम सभी को पसंद हैं और इसी समय चल रही ठंडी हवा हमारी स्किन पर कहर बरपाती हैं. यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपने साथ सनस्क्रीन जरूर रखें. 

5. ऑइल
एक कारण है कि पीढ़ियों से ऑयल में सभी प्लेटफॉर्म पर ग्रूमिंग टिप्स की विशेषताएं हैं. सर्दियों में बाल रूखे और सूखे जाते हैं. ऐसे में आपके बालों और दाढ़ी को अच्छा दिखने के लिए एक बढ़िया हेयर ऑयल और बियर्ड ऑयल की जरूरत है.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news