Men Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, जानें क्या है इलाज?
Advertisement
trendingNow11221964

Men Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, जानें क्या है इलाज?

Men Fertility: आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में पुरुष कई तरह की समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. जिसकी वजह से उन का पिता बनने का सपना भी टूट जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुष किन चीजों की कमी के कारण पिता नहीं बन सकते हैं? 
 

Men Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, जानें क्या है इलाज?

Men Fertility: शादी के बाद अक्सर हर पुरुष पिता बनने का सपना देखता है और इस सुख की प्राप्ति करना चाहता है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में पुरुष तनाव, खराब खान-पान के कारण कई तरह की समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. जिसकी वजह से उन का पिता बनने का सपना भी टूट जाता है. जी हां पुरुषों के शरीर में कुछ चीजों की कमी हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें पिता बनने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.ऐसे में अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुष किन चीजों की कमी के कारण पिता नहीं बन सकते हैं? 

यह भी पढ़ें: Stomach Heat: पेट की गर्मी को शांत करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं होगी दिक्कत

पुरुष इन चीजों की कमी के कारण नहीं बन सकते हैं पिता-
टेस्टोस्टेरोन की कमी-

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक हार्मोन (Hormone) है जो पुरुषों के टेस्टिकल्स (testicles) में मौजूद होता है. इस हार्मोन के कारण ही पुरुषों में यौन इच्छा जागती है. पुरुषों के पिचा बनने में इस टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स की बेहद अहम भूमिका होती है. हालांकि सही खान-पान, से इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है.
एस्ट्रोजन की कमी-
एस्ट्रोजन (estrogen) भी एक हार्मोन है जो कि महिला और पुरुष दोनों में पाया जाता है. लेकिन शरीर में एस्ट्रोजन की कमी के कारण पुरुषों के शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं. इस कारण से भी पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं इस हार्मोन की कमी से पुरुषों की सेहत पर भी खराब असर पड़ता है. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए सीमित एक्सरसाइज करें, संतुलित और कम फैट वाला भोजन खाएं, रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: घर पर इस तरह करें एक्ससाइज, बिना जिम जाए वजन होगा कम

कैल्शियम की कमी-
पुरुषों के लिए शरीर में कैल्शियम (calcium) की कमी होना ठीक नहीं है. बता दें कैल्शियम की कमी होने के कारण पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब हो जाती है. जिसके कारण उन्हें पिता बनने में परेशानी होती है. इसलिए अगर किसी पुरुष को पिता बनने में परेशानी हो रही है को उसे कैल्शियम युक्त खाना खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news