Kitchen Tips: बिना मेहनत चांदी की तरह चमक उठेगा लोहे का गंदा तवा, बस अपनाएं ये आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow11293171

Kitchen Tips: बिना मेहनत चांदी की तरह चमक उठेगा लोहे का गंदा तवा, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Clean Iron Tawa: लोहे के तवे को साफ करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको अपना कर आप जले बर्तनों को आसानी से चमका सकते हैं.

लोहे के तवे को चांदी की तरह चमकाएं

How to Clean Iron Tawa: हर घर में रोटी बनाने के लिए तवा का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ लोग लोहे के तवे पर रोटी सेंकते हैं. रोटी बनाते समय अक्सर सूखा आटा तवे पर गिर जाता है और चिपककर जल जाता है, जिसके बाद तवा धीरे-धीरे काला हो जाता है. इसके बाद काले हो चुके तवे को धोने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है, तो आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप लोहे के तवे या जले गंदे अन्य बर्तनों को आसानी से चमका सकते हैं.

तवे को चमकाने के लिए चाहिए सिर्फ 3 चीजें

काले तवे को बिना किसी झंझट के साफ कर सकते हैं और तवे को चमकाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी. तवे को साफ करने के लिए आपको एक चम्मच नमक, दो नींबू और पानी चाहिए.

काले तवे को चमकाने का घरेलू उपाय

जले हुए तवे को गैस के ऊपर रख दें और थोड़ा सा पानी डाल दें. जब पानी गर्म हो जाए, तब नमक डालकर आंच हल्की कर दें और फिर दोनों नींबू को निचोड दें. इसके बाद नींबू से करीब 2 से 3 मिनट तक जले हुए स्थान पर रगड़ें. 2-3 मिनट तक तवे को रगड़ने के बाद जमा गंदगी निकल जाएगी और तवा एकदम चमकने लगेगा.

सफाई में विनिगर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर तवा काफी ज्यादा जला हो तो इसे साफ करते समय विनिगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तवे को गर्म करें और उसके ऊपर नींबू के रस डालकर घिसे. इसके ऊपर से थोड़ा विनिगर डालकर साफ करें. इसके साथ ही थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं. इस उपाय को करने के बाद तवा एकदम चमकने लगेगा. तवे को साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इन तरीकों को अपनाते समय तवा गरम होना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news