Dengue: घर में लगाएं मच्छर भगाने वाले पौधे, कभी नहीं होगा डेंगू-मलेरिया का खतरा!
Advertisement
trendingNow11888392

Dengue: घर में लगाएं मच्छर भगाने वाले पौधे, कभी नहीं होगा डेंगू-मलेरिया का खतरा!

दुनियाभर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. यह एक गंभीर बीमारी है, और अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए, तो यह जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए, हमें डेंगू से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Dengue: घर में लगाएं मच्छर भगाने वाले पौधे, कभी नहीं होगा डेंगू-मलेरिया का खतरा!

Mosquito repellent plants: दुनियाभर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. यह एक गंभीर बीमारी है, और अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए, तो यह जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए, हमें डेंगू से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. डेंगू मच्छर के काटने से होता है, इसलिए हमें मच्छरों से बचना चाहिए. बारिश के मौसम में मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है क्योंकि पानी जमा हो जाता है. जमा हुए पानी में पनपने वाले मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियों को फैलाते हैं. इसलिए, हमें मच्छरों से बचने के लिए इन बीमारियों से बचने की जरूरत है.

अधिकांश लोग मच्छरों से बचने के लिए स्प्रे, कॉइल और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपायों से भी हम मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं? आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं.

नीम
नीम का तेल मच्छरों को भगाने में बहुत प्रभावी होता है. आप नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी मच्छरों को भगा सकते हैं.

चमेली
चमेली की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है. आप अपने घर में चमेली का पौधा लगा सकते हैं या चमेली के फूलों की माला पहन सकते हैं.

तुलसी
तुलसी के पत्तों की गंध मच्छरों को दूर भगाती है. आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने आस-पास छिड़क सकते हैं.

लेमनग्रास
लेमनग्रास की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है. आप अपने घर में लेमनग्रास का पौधा लगा सकते हैं या लेमनग्रास के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने आस-पास छिड़क सकते हैं.

रोजमेरी
रोजमेरी की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है. आप अपने घर में रोजमेरी का पौधा लगा सकते हैं या रोजमेरी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने आस-पास छिड़क सकते हैं.

Trending news