Covid case: ओमिक्रॉन का XBB सब वेरिएंट फैल रहा देशभर में, लेकिन साथ ही आई ये राहत की खबर
Advertisement

Covid case: ओमिक्रॉन का XBB सब वेरिएंट फैल रहा देशभर में, लेकिन साथ ही आई ये राहत की खबर

Omicron sub variant: कोविड 19 पर नए सर्वे की रिपोर्ट हाल ही में जारी हुई है. जिसके मुताबिक, भारत में सबसे प्रचलित स्वरूप के मामले 63 फीसदी से भी ज्‍यादा है.

Covid case: ओमिक्रॉन का XBB सब वेरिएंट फैल रहा देशभर में, लेकिन साथ ही आई ये राहत की खबर

Covid 19 in india: भारत में कोविड 19 पर नया सर्वे किया गया है. जिसके कुछ बातें देशवासियों को राहत दे रही हैं तो कुछ खबरें आपको टेंशन में भी पहुंचा सकती है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में ओमीक्रॉन का बीए.2.75 और बीए.2.10 के नए वेरिएंट सामने आए हैं. जिसमें एक नया स्‍वरूप ‘एक्सबीबी’(XBB) है. इंडियन सार्स सीओवी 2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ( इन्साकॉग ) ने एक बुलेटिन जारी किया है जिसके मुताबिक ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के मामले 63 फीसदी से ज्‍यादा है. 

नॉर्थ ईस्‍ट में बढ़े मामले 
  
बुलेटिन के मुताबिक, खास कर नॉर्थ ईस्ट के राज्‍यों में बीए.2.75 वायरस प्रचलित रहा है. हालांकि इस दौरान कोई गंभीर बीमारी या लोगों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले नहीं बढ़े हैं.  इन्साकॉग ने यह भी बताया है कि ओमीक्रॉन और इसका नया स्वरूप भारत में प्रमुखता से बने हुआ है. इसमें से एक्सबीबी (XBB) पूरे भारत में प्रचलित स्वरूप बना हुआ है. इस मामले को लेकर 5 दिसंबर के बाद 2 जनवरी को एक और बुलेटिन जारी की गई थी. जिसमें इन्साकॉग ने बताया है कि कुल संक्रमण दर रोजाना 500 से नीचे है.

ओमीक्रॉन का आया नया सवरूप 

इन्साकॉग ने इससे पहले 28 नवंबर को बुलेटिन जारी किया था. उसमें बताया गया था कि ओमीक्रॉन और इसका नया स्वरूप भारत में भी बना हुआ है. कई देशों में कोविड 19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. जिसके मद्देनजर भारत में भी निगरानी बढ़ा दी गई है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 173 नए मामले सामने आए हैं. उसके बाद देश में अभी तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 78 हजार 822 हो गई है, जबकि 2,670 मरीजों का इलाज चल रहा है.

लेटेस्‍ट रिपोर्ट में इतने केस 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार, 2 जनवरी को सुबह रिपोर्ट जारी की थी. उन आंकड़ों के मुताबिक, उत्तराखंड में कोविड संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गई है. इसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5 लाख 30 हजार 707 हो गई है. कोविड संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन: मिलान करने के लिए केरल सरकार ने मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है. इन आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या 2,670 रह गई है, जो कुल केस का 0.01 प्रतिशत है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं   

Trending news