Gut Health: अक्सर खराब रहता है हाजमा, कही शरीर में इन विटामिंस की कमी तो नहीं?
Advertisement

Gut Health: अक्सर खराब रहता है हाजमा, कही शरीर में इन विटामिंस की कमी तो नहीं?

Digestion: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि विटामिंस का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है, लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि अच्छे पाचन के लिए भी इन पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है.

Gut Health: अक्सर खराब रहता है हाजमा, कही शरीर में इन विटामिंस की कमी तो नहीं?

Vitamins For Healthy Gut: अगर हमें अपना ओवरऑल हेल्थ बेहतर रखना है, हर हाल में डाइजेशन दुरुस्त रखना होगा. आमतौर पर हमलोग मानते हैं कि हद से ज्यादा ऑयली, फास्ट और जंक फूड्स खाने से हाजमा खराब हो जाता है, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि कि कुछ विटामिन की कमी से भी पेट में गड़बड़ी हो सकती है, भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के लिए कौन-कौन से विटामिन खाने पर जोर देना होगा.

पेट की सेहत दुरुस्त रखने वाले विटामिंस

1. विटामिन ए (Vitamin A)
विटामिन ए एक फैट सॉल्युएबल विटामिन है जिसका काम आंखों की रोशनी को बेहतर करना और इम्यूनिटी को बूस्ट करना है, लेकिन इस पोषक तत्व की मदद से गट हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है. इसके लिए आप अंडे, पपीता, एनिमल लिवर और फिश ऑयल खा सकते हैं.

2. विटामिन बी (Vitamin B)
अगर आपको पेट की सेहत दुरुस्त रखनी है तो हर हाल में विटामिन बी रिच फूड्स का सेवन करना होगा, ये हमारे गट में गुट बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं जिससे पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. आप इसके लिए होल ग्रेन, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, मीट, अंडे और मछलियां खा सकते हैं.

3. विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन सी को आमतौर पर इम्यूनिटी बूस्ट न्यूट्रिएंट कहा जाता है, जिसके कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू और तमाम वायरल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते होंगे कि गट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इसके लिए आप संतरा, मौसम्बी, कीवी, वेरीज, नींबू और हरी पत्तेदार सब्जी खा सकते हैं.

4. विटामिन डी (Vitamin D)
इसे आमतौर पर 'शनशाइन विटामिन' कहा जाता है, जो मुख्य रूप से धूप के जरिए हासिल होता है, ये हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है, क्योंकि इससे कैल्शियम का एब्जॉर्बशन बढ़ जाता है. हालांकि आप ये भी महसूस करेंगे कि जब विटामिन डी की कमी होती है तब गट हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. आप इस पोषक तत्व को हासिल करने के लिए अंडे की जर्दी, फैटी फिश और फोर्टिफाइड मिल्क का भी सेवन कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news