Gum Bleeding: खतरनाक है मसूड़ों से खून निकलना, जानिए ब्लीडिंग बंद करने के उपाय
Advertisement

Gum Bleeding: खतरनाक है मसूड़ों से खून निकलना, जानिए ब्लीडिंग बंद करने के उपाय

Gum Bleeding Home Remedies: जब मसूड़ों से खून आता है तो कई लोगों को घबराहट सी होने लगती, लेकिन परेशान होने के बजाए घर की चीजों को इस्तेमाल करते हुए ब्लीडिंग को रोकना चाहिए.

Gum Bleeding: खतरनाक है मसूड़ों से खून निकलना, जानिए ब्लीडिंग बंद करने के उपाय

How To Stop Gum Bleeding: मसूड़ों से खून बहना, एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. ये परेशानी दांतों के दर्द, जीभ की सूजन, या दांतों में कैविटी की दिक्कतो की वजह से हो सकती है. अगर आप भी गम ब्लीडिंग से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं. इसके लिए आपको किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

मसूड़ों से खून आना कैसे बंद करें?

1. नमक और गरम पानी के गरारे
गरम पानी में नमक मिलाकर इसका गरारा करना, मसूड़ों के खून बंद होने में मदद कर सकता है. ये उपाय मसूड़ों की सूजन को कम करने में भी सहायक होता है

2. नीम का तेल
नीम का तेल मसूड़ों के खून बंद होने में अहम रोल अदा कर सकता है. आप इसे मसूड़ों पर लगाकर रात को सो सकते हैं और सुबह धो लें।

3. अलवेरा जूस
अलवेरा का जूस भी मसूड़ों के खून बंद होने में मदद कर सकता है. आप अलवेरा के पत्तों को काटकर उनसे निकले जूस को मसूड़ों पर लगा सकते हैं.

4. ताजा फल और सब्जियां
ताजे फल और सब्जियां खाना मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और मसूड़ों की स्वास्थ्य बेहतर रह सकती है.

5. पानी का सही इस्तेमाल
पर्याप्त पानी पीना भी मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. सही क्वांटिटी में वॉटर इंटेक से आपके शरीर के ताजगी का स्तर बना रहता है और मसूड़ों को भी सही से काम करने में मदद मिलती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news