Prevention Of Flu: बदलते मौसम में फ्लू-वायरल की चपेट में आने से बचाते हैं ये फूड्स, अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल
Advertisement

Prevention Of Flu: बदलते मौसम में फ्लू-वायरल की चपेट में आने से बचाते हैं ये फूड्स, अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल

Best And Worst Foods For Rainy Season: बदलते मौसम के साथ फ्लू और वायरल होने का खतरा भी बढ़ता है. ऐसे में बहतु जरूरी है कि आप खुद को सुरक्षित रखें. आज हम आपको बताने वाले हैं कि किन चीजों का सेवन करने से बीमारियों का संक्रमण होने का खतरा कम होता है.

फाइल फोटो

Prevention Of Fever In Monsoon: बारिश का मौसम सुहाना तो लगता है पर ये अपने साथ कई तरह कि बीमारियों का खतरा भी लाता है. बरसात में फ्लू, बुखार, टायफाइड और डायरिया जैसी समस्याओं से लोग पीड़ित रहते हैं. जो लोग डायबिटिक और हार्ट पेशेंट्स हैं उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि मरीज अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें. बदलते मौसम में  खुद को बचा कर रखें नहीं तो जल्दी बीमार हो सकते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान का खास ध्यान रखना होता है. बारिश में खुद को हेल्दी रखने के लिए आपको इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

हर्बल चाय

बाहर बारिश हो रही हो और गरमा-गरम चाय और पकौड़े मिल जाएं तो क्या ही बात है. बारिश के मौसम में आपको नॉर्मल टी के बजाय हर्बल टी पीना चाहिए. दरअसल, बारिश के मौसम में कई तरह के संक्रमण होने का खतरा होता है. हर्बल टी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो संक्रमण होने के खतरे को कम करते हैं.

गर्म पानी

बरसात में नॉर्मल पानी पीने की जगह पर गर्म पानी पिया करें. वैसे गर्म पानी पीना हर मौसम में फायदेमंद होता है पर बारिश के मौसम में इसे खासकर पीना चाहिए. बरसात में नाक बहने की समस्या होने लगती है. रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि गर्म पानी का सेवन करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है.

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में कई तरह के न्यूट्रियंट्स जैसे कि विटामिन, मिनरल, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम पाया जाता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम और हड्डियां भी मजबूत होती हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्प्राउट्स का सेवन करना अच्छा रहता है. 

इन चीजों को भूलकर भी न करें सेवन

बारिश के मौसम में आपको ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना खांसी और जुखाम होने के खतरा बढ़ जाता है. जितना हो सके इस मौसम में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें. इसके अलावा अल्कोहल और ज्यादा मसाले वाली चीजों से भी दूरी बना कर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news