ठंड में बढ़ रहे वजन को इन आसान टिप्स से करें कम, एक्सरसाइज की नहीं पड़ेगी जरूरत
Advertisement

ठंड में बढ़ रहे वजन को इन आसान टिप्स से करें कम, एक्सरसाइज की नहीं पड़ेगी जरूरत

वजन कम करना है लेकिन एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो हमारी बतायी गई टिप्स को जरूर फॉलो करें.

ठंड में बढ़ रहे वजन को इन आसान टिप्स से करें कम, एक्सरसाइज की नहीं पड़ेगी जरूरत

सर्दियों में हमारा वजन बढ़ने लगता है, क्योंकि हमारा ज्यादातर समय बिस्तर के अंदर निकल जाता है और अगर आप वर्किंग हैं तो ऑफिस में बैठे-बैठे. ठंड और बढ़ते प्रदूषण की वजह से हम बाहर घूमना और वॉक पर जाना कम कर देते हैं, जो वजन के बढ़ने का मुख्य कारण है.

घर के काम और ऑफिस जाने की वजह से अगर आपको एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिल रहा है तो हम आपको ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जो बिना कोई एक्सरसाइज किए आपका वजन घटाने में असरदार होगी.

अपनी डाइट में प्रोटीन को करें बैलेंस
खाने में उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन लेने से थोड़ी-थोड़ी देर में लगने वाली भूख कम होती है, जिसकी वजह से हम कम कैलोरी लेते हैं और वजन बढ़ना कम हो जाता है. जब हमें पेट भरा हुआ लगेगा तो हम एक्स्ट्रा खाना नहीं खाएंगे जिससे हमारा फैट भी नहीं बढ़ेगा.

हेल्दी खाना खाएं
अगर आपने वजन कम करने के बारे में सोच ही लिया है तो कोशिश करने की जब भी आप कुछ खाएं तो हेल्दी ही खाएं. वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है कि खाना खाना कम कर दिया जाए. सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि जो भी खाएं वो आपकी सेहत के लिए हेल्दी हो.

फल ज्यादा खाएं
अपने दिन की शुरुआत न्यूट्रिएंट्स के साथ करें, यानी कि रोज फल खाएं. ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. अगर आप सुबह लाइट ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो अलग-अलग तरह के फ्रूट्स का चाट बनाकर सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.

चबा कर और धीरे से खाएं
इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप खाना खाएं तो जल्दबाजी में ना खाएं. खाने को अच्छे से चबा-चबाकर धीरे-धीरे खाएं. इससे आपके पेट को खाना डाइजेस्ट करने में आसानी होगी. अक्सर जल्दी-जल्दी खाते टाइम हम हद से ज्यादा खाना खा लेते हैं और फिर वजन को लेकर परेशान रहते हैं. इसलिए खाना आराम से चबाकर खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news