Winter Health: सर्दी के प्रकोप से बच्चों को ऐसे रखें सेफ, मौसमी बीमारियों का खतरा हो जाएगा जीरो!
Advertisement
trendingNow11510753

Winter Health: सर्दी के प्रकोप से बच्चों को ऐसे रखें सेफ, मौसमी बीमारियों का खतरा हो जाएगा जीरो!

Protect Baby From Cold Weather: बच्चों के शरीर को गर्म रखने के लिए यहां कुछ बेहद कारगर टिप्स दिए जा रहे हैं जिसे अपनाने से बच्चों में मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

फाइल फोटो

Keep baby warm in winter: सर्दियों का मौसम कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम होती है जिसकी वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा बना रहता है. ठंड के मौसम में सर्दी-जुखाम का होना आम बात है लेकिन जब एकबार यह बीमारियां पकड़ लेती हैं तो छोड़ने का नाम नहीं लेती हैं. इस मौसम के कहर से बच्चों को बचाना अपने आप में एक बड़ा टास्क है. बच्चों का स्वभाव चंचल होता है. ठंड के मौसम में वह इधर-उधर भागने लगते हैं. ऐसे में सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि उनके बॉडी को गर्म कैसे रखें और ठंड के कहर से उनको कैसे बचाएं. बच्चों के शरीर को गर्म रखने के लिए यहां कुछ बेहद कारगर टिप्स दिए जा रहे हैं.

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दें जूस

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ठंडी के मौसम में रोज बच्चों की गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए. शरीर की मालिश करने से बच्चों की स्किन ठीक रहती है और सर्दी-जुखाम की समस्या दूर रहती है. बच्चों की मालिश के लिए सर्दियों में सरसों या नारियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है. ठंड के मौसम में बच्चों के सिर और पैर के तलवों को ढक कर रखना चाहिए. इस मौसम में बच्चों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है इसलिए उनकी डाइट में ऐसे खाने को शामिल करें जो उनकी इम्युनिटी को बढ़ाएं. अगर बच्चा जूस पीने लायक है तो उसे गर्म ब्रोकली और गाजर का जूस देना चाहिए.

बच्चों को धूप में जरूर लेकर जाएं

सर्दियों में बच्चों को सर्दी-जुखाम और कब्ज जैसी समस्या न हो. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने कमरे का 18 से 21 डिग्री तक तापमान मेंटेन रखें. सर्दियों में कम धूप निकलती है लेकिन जब भी धूप निकले, बच्चों को धूप में जरूर लेकर जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news