Dark Neck: खाने पीने की इन चीजों से हटेगी गर्दन की मैल, जानिए इस्तेमाल का आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11849902

Dark Neck: खाने पीने की इन चीजों से हटेगी गर्दन की मैल, जानिए इस्तेमाल का आसान तरीका

Dark Neck Home Remedies: डार्क नेक की परेशानियों से कई लोग दो चार होते हैं, लेकिन वो अक्सर इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं, हमें गर्दन की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए.

Dark Neck: खाने पीने की इन चीजों से हटेगी गर्दन की मैल, जानिए इस्तेमाल का आसान तरीका

How To Get Rid Of Dark Neck : हमलोग अक्सर अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए कई तरह के घरेलू उपाय और महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार गर्दन की गंदगी के कारण सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है क्योंकि हम चेहरे के नीचे की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं. डार्क नेक से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. इससे गर्दन में जमी मैल और अनचाहा कालापन दूर हो जाएगा.

गर्दन में जमी मैल से कैसे पाएं छुटकारा?

1. दूध, हल्दी और बेसन

एक-एक चम्मच दूध और बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिक्स कर लें. मिश्रण को गर्दन पर लगाकर सुखा लें. फिर स्क्रब करते हुए धोएं. अगर पूरे हफ्ते इस विधि को दोहराएंगे तो आपकी गर्दन साफ नजर आने लगेगी.

2. गुलाब जल के साथ कच्चा पपीता और दही

सबसे पहले कच्चे पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इसमें गुलाब जल और दही को मिक्स कर लें. अपने हाथों की मदद से गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को रगड़कर धो लें.

3. चावल, आलू और गुलाब जल

दो-दो चम्मच चावल का आटा और आलू के रस को कटोरी में मिला लें, फिर इसमें गुलाब जल मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर ले. इसे मैली गर्दन पर करीब 20 मिनट तक लगाए रखें और सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें.

4. नींबू और शहद

एक-एक चम्मच नींबू का रस और शहद को एक कटोरी में मिक्स कर लें. फिर पेस्ट को गर्दन पर धीरे-धीरे लगाए. इसकी मदद से गर्दन में जमका कालापन छूमंतर हो जाएगा.

5. बेसन और नींबू

एक एक चम्मच बेसन और नींबू को कटोरी में डालकर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को मैली गर्दन में अच्छी तरह लगा लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर स्क्रब करते हुए धोएं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news