Constipation इन चीजों के सेवन से फुर्र हो जाएगा कब्ज, जानिए कैसे करें यूज
Advertisement

Constipation इन चीजों के सेवन से फुर्र हो जाएगा कब्ज, जानिए कैसे करें यूज

Kabz dur karney k Upay: कब्ज हमारी डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज को बिगाड़ कर रख सकता है, ऐसे में अगर आप राहत पाना चाहते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय कर सकते हैं.

Constipation इन चीजों के सेवन से फुर्र हो जाएगा कब्ज, जानिए कैसे करें यूज

Constipation Problem Solution: मौजूदा दौर में हमारी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में काफी बदलाव आ गया है. टाइम पर न खाने की आदत और ऑयली फूड के सेवन ने पेट की परेशानियों में इजाफा कर दिया है. अगर आप कुछ भी उल्टा-पुल्टा खा रहे हैं और डेली डाइट में फाइबर बेस्ड फूड्स शामिल नहीं है तो कब्ज होना लाजमी है. इसके लिए आप खुद ही जिम्मेदार हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से कब्ज छूमंतर हो जाएगा.

इन चीजों की मदद से दूर होगा कब्ज

1. दलिया  (Bulgur)
दलिया फाइबर का रिच सोर्स है, इसमें कई अहम विटामिंस पाए जाते हैं जिनकी मदद से कब्ज छूमंतर हो जाता है. इसे खाने से पेट हल्का रहता है और डाइजेशन भी दुरुस्त हो जाता है.

2. अंजीर (Fig)
अंजीर को एक जादुई फल कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, क्योंकि ये कब्ज से तुरंत राहत दिलाता है. अगर आपको बेस्ट रिजल्ट चाहिए तो अंजीर को गर्म पानी में भिगोकर खाएं. चूंकि इसमें फाइबर काफी ज्यादा पाया जाता है, इसलिए ये पाचन तंत्र को बेहतर रखता है.

3. दूध और घी (Milk and Ghee)
आमतौर पर लोग इस बात को नहीं जानते कि दूध और घी की मदद से कब्ज को दूर किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच घी को एक कप गर्म दूध में डालें और रात को सोते वक्त पी जाएं.

4. मुलेठी (Liquorice)
मुलेठी को आयुर्वेद का खजाना कहा जाता है. आप एक चम्मच मुलेठी पाउडर में आधा चम्मच गुड़ मिला दें और फिर एक कप गर्म पानी में मिलाकर पी जाएं. ये जड़ी बूटी कब्ज पर शानदार तरीके से वार करती है.

5. पानी (Water)
अगर आप चाहते हैं कि कब्ज न हो तो इसके लिए रेगुलर पानी पीना जरूरी है. डिहाइड्रेशन कब्ज के आम कारणों में से एक है, इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में वाटर कंटेंट कम न हो.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news