Cholesterol बढ़ने पर शरीर से मिलते हैं खतरे के ऐसे इशारे, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी
Advertisement

Cholesterol बढ़ने पर शरीर से मिलते हैं खतरे के ऐसे इशारे, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

High Cholesterol Symptoms: हम सभी को कोशिश करनी चाहिए कि हमारे खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल न जमा हो पाए वरना कई बीमारियों का खतरा पैदा जाएगा, इसलिए इनके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है. 

Cholesterol बढ़ने पर शरीर से मिलते हैं खतरे के ऐसे इशारे, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

High Cholesterol Warning Sign: जब भी हम अपनी बिजी लाइफस्टाइल के कारण एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते, इसके अलावा अगर ऑयली फूड का सेवन ज्यादा करते हैं तो ऐसे में हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना लाजमी है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) का खतरा बढ़ जाता है.

कैसे पहचानें हाई कोलेस्ट्रॉल की वॉर्निंग साइन?
वैसे तो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का सही पता तो ब्लड टेस्ट से ही जरिए ही लगाया जा सकता है, लेकिन कई बार शरीर में कुछ ऐसी तकलीफें बढ़ने लगती हैं जो इस खतरनाक हालत की तरह हमें इशारा करती है. कोलेस्ट्रॉल जब हाई होने लगता है तब हमारे पैरों में तकलीफ बढ़ जाती है और इसी वॉनिंग साइन को पहचानना बेहद जरूरी है क्योंकि आगे चलकर ये जानलेवा भी साबित हो सकता है.
 

fallback

पैरों से मिलने वाले इन इशारों को न करें नजरअंदाज

1. जैसा की हम सभी जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की स्थिति में हमारे शरीर की नसें ब्लॉक होने लगती हैं. यही हालत पैसों की नसों के साथ भी होती है जिससे शरीर के सबसे निचले हिस्सों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता, और ये पिंडलियों में तेज दर्द की वजह बन जाता है.

2. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है तो उस इंसान के पैरों में क्रैम्स पड़ने लगते हैं, कई बार रात को सोते वक्त पैरों में तेज दर्द होता है, हांलाकि थोड़ी देर खड़े हो जाने पर ब्लड फ्लो सही हो जाता है और तकलीफ को दूर करने में मदद मिलती है.

3. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के सबसे चौंकाने वाले लक्षणों में से एक है पैर और नाखून का कलर चेंज होना, अक्सर ये पीले पड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पैरों तक ब्लड की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती.

4. सर्दी के दिनों में पैरों का ठंडा होना आम बात है, लेकिन अगर गर्मियों या नॉर्मल टेम्प्रेचर में भी पैर अचानक ठंडे पड़ जा रहे हैं तो समझ जाएं कि ये खतरे की निशानी है और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news