Home Remedies for Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं? अपना लें ये 5 आसान घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल
Advertisement

Home Remedies for Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं? अपना लें ये 5 आसान घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

Home Remedies for Cholesterol: क्या आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर ऐसा है तो आज हम आपको इससे निपटने के 5 आसान घरेलू उपाय बताते हैं.

Home Remedies for Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं? अपना लें ये 5 आसान घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

Home Remedies for Cholesterol: खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का घटना-बढ़ना सेहत के लिए बड़ी समस्या बन गया है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा से हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई बीपी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जबकि इसकी मात्रा कम होने से हार्ट पर जोर पड़ता है और शरीर के दूसरे जरूरी अंगों पर अन्य साइ़ड इफेक्ट्स होते हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं कि लाइफस्टाइल में हल्के बदलाव और कुछ देसी उपायों से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कैसे रख सकते हैं. 

अलसी के पाउडर का करें सेवन

अलसी के बीज के अंदर लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके सेवन से LDL यानी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) घटने का खतरा कम होता है. आप चाहें तो गर्म पानी या दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से आपकी पाचन क्रिया और दिल, दोनों फिट रहते हैं. 

लहसुन का उपयोग फायदेमंद

लहसुन हरेक घर की रसोई में पाया जाने वाला सामान्य आइटम है. लेकिन इसके आयुर्वेदिक गुण कमाल के होते है. इसमें एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो आपके कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर और पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है. आप चाहें तो रोजाना लहसुन को छिलके के साथ चबा सकते हैं या लहसुन की चाय पी सकते हैं. वजन घटाने के लिए लहसुन का सेवन उपयोगी माना जाता है. 

नींबू से दूर होता है इंफेक्शन 

नींबू को विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. यह शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने और इंफेक्शन को दूर करने का काम करता है. डॉक्टरों का कहना है कि नींबू के नियमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल कंट्रोल में बना रहता है. इसके सेवन से बुरा कोलेस्ट्रॉल यानी LDL पाचन तंत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, जिससे आपका शरीर फिट रहता है.

अखरोट में होते हैं पोषक तत्व 

अखरोट में  कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3, फाइबर, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम रोजाना सुबह 4 अखरोट खाते हैं तो हमारी खून की नसों में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) पिघलने लगता है. अखरोट को ऊर्जा का भंडार माना जाता है. कहा जाता है कि इसे खाने से इंसान हमेशा फिट और स्फूर्तिवान बना रहता है. 

ओट्स से कम होता है कोलेस्ट्रॉल 

वैज्ञानिकों की जांच में पता चला है कि अगर 3 महीने तक रोजाना ओट्स का सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल के लेवल में 5 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है. इसमें मौजूद बीटा ग्लूकॉन नाम का गाढा चिपचिपा पदार्थ हमारी आंतों की सफाई करता है, जिससे पेट में कब्ज नहीं बन पाती. इसके चलते शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) यानी LDL जम नहीं पाता और पाचन तंत्र के जरिए बाहर निकल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news