Cholesterol Symptoms: जब शरीर के इन हिस्सों में होने लगे तकलीफ, तो समझ जाएं कि बढ़ चुका है कोलेस्ट्रॉल
Advertisement

Cholesterol Symptoms: जब शरीर के इन हिस्सों में होने लगे तकलीफ, तो समझ जाएं कि बढ़ चुका है कोलेस्ट्रॉल

Bad Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल को कम करना बेहद जरूरी है वरना डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा जो सेहत के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. 

Cholesterol Symptoms: जब शरीर के इन हिस्सों में होने लगे तकलीफ, तो समझ जाएं कि बढ़ चुका है कोलेस्ट्रॉल

Warning Sign Of High Cholesterol: हम में से ज्यादातर लोग ये जानते हैं कि अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो ये सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है, साथ ऐसे हालात दिल के लिए भी अच्छे नहीं हैं. जब बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है तो इसका बिना टेस्ट के नहीं चल पाता, लेकिन जब ये हद से ज्यादा बढ़ने लगता है तो शरीर के कई हिस्से इसके संकेत देने लगते हैं. बेहतर है कि आप इन वॉर्निंग साइन को नजरअंदाज न करें और वक्त रहते सतर्क हो जाएं. 

बैड कौलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में दिखता है ऐसा बदलाव

1. पैरों का ठंडा होना

सर्दी के मौसम में पैरों का ठंडा पड़ना आम बात है, लेकिन अगर ऐसा गर्मियों में भी होने लगे, तो इसको इग्नोर करने की गलती जरा भी नहीं करें. आपके बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol)  के लेवल में जरूर इजाफा हो चुका है, अब डॉक्टर के पास जाने की जरूरत आ चुकी है.

2. स्किन-नाखून का रंग बदलना

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ने का असर आपके स्किन (Skin) और नाखूनों (Nails) पर साफ नजर आने लगता है, और इनका रंग बदलने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन हिस्सों में खून की कमी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- High BP के मरीज आज ही खाना शुरू करें ये 3 फल, कंट्रोल में रहेगा Blood Pressure

3. शरीर के सबसे निचले हिस्सों में दर्द

जब बॉडी में बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो पैरों, इनकी उंगलियों और एड़ी में ऐंठन शुरू हो जाती है और रात के वक्त दर्द ज्यादा बढ़ने लगता है. जब भी ऐसी स्थिति आए तो खतरे को समझते हुए जल्द से जल्द हेल्थ चेकअप कराएं.

4. ज्यादा थकान महसूस होना

फिजिकल एक्टिवीज के बाद थकावट होना बेहद नॉर्मल है, लेकिन अगर आप जल्दी थकने लगे हैं तो इस इशारे को हल्के में न लें, क्योंकि ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ने का संकेत है. 

इन चीजों को खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है उन्हें पालक, ब्रोकॉली, टिंडा, लौकी, करेला, मशरूम और कुंदरू खाना चाहिए, इससे डायबिटीज और हार्ट पेशेंट को फायदा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news