Heart Attack: जैसे ही छोड़ेंगे ये बुरी आदत, वैसे ही कम होने लगेगा हार्ट अटैक का रिस्क, करोड़ों लोग हैं इसके शिकार
Advertisement

Heart Attack: जैसे ही छोड़ेंगे ये बुरी आदत, वैसे ही कम होने लगेगा हार्ट अटैक का रिस्क, करोड़ों लोग हैं इसके शिकार

Smoking and Heart Attack Relation: हार्ट अटैक हम में से किसी के लिए जानलेवा साबित हो सकता है, लेकिन अगर एक बुरी आदत को छोड़ दिया जाए तो ये खतरा कम हो सकता है. 

Heart Attack: जैसे ही छोड़ेंगे ये बुरी आदत, वैसे ही कम होने लगेगा हार्ट अटैक का रिस्क, करोड़ों लोग हैं इसके शिकार

Heart Failure: भारत में हार्ट अटैक कोई नहीं समस्या नहीं है, लेकिन ये बीमारी भारत में तेजी से पैर पसार रही है. साल 2022 में बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर केके (Singer KK Death) का इसी साल दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, वो महज 53 साल के थे. इससे पहले कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) भी इसी के चलते दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. ऐसी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं जिसमें फिट नजर आने वाले लोग भी कोरोनरी डिजीज के शिकार हो रहे हैं.

सालाना इतनी मौतों की वजह बनता है हार्ट अटैक

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में हर साल प्रति एक लाख में से 272 लोग दिल की बीमारी (Heart Disease) के शिकार होकर मारे जाते हैं. जबकि पूरी दुनिया का औसत 1 लाख पर 235 है. हर साल तकरीबन 13 से 14 लाख लोग दिल के मरीज हो जाते हैं. इनमें से 8 फीसदी लोगों की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) आने के 30 दिन के भीतर ही हो जाती है, यानी तकरीबन सवा लाख लोग दिल का दौरा पड़ने के 30 दिन के अंदर ही जान गंवा बैठते हैं.

सिरगेट छोड़ने से घटा हार्ट अटैक का खतरा

ये बात पहले ही साबित हो चुकी है कि सिगरेट पीने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हाल ही में एक स्टडी के जरिए ये बात सामने आई है कि स्मोकिंग छोड़ने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. अगर आपको भी ऐसे खतरे की आशंका है तो आज ही इस बुरी लत से तौबा कर लें.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

न्‍यूयॉर्क (New York) के प्रीसेबेटेरियन हॉस्पिटल (Presbyterian Hospital) के इंस्‍टीट्यूट ऑफ कार्डियोवस्‍कुलर इमेजिंग (Institute for Cardiovascular Imaging) और वेलिल कोरनेल मेडिकल कॉलेज (Weill Cornell Medical College) के डायरेक्‍टर डॉ. रोबर्ट जे मिन (Robert J Min) ने बताया कि स्मोकिंग (Smoking) से हार्ट डिजीज (Heart Disease) खतरा बढ़ता है. उन्‍होंने बताया कि हमने इस बात को ध्‍यान में रखकर अध्‍ययन किया कि धूम्रपान छोड़ने से हृदय संबंधी बीमारियों और इससे होने वाली मौत के आंकड़ों पर क्‍या फर्क पड़ता है.
 

fallback

इस में यूरोप के 9 देशों के 13,372 हार्ट पेशेंट को शामिल किया गया. रोगियों में स्मोकिंग करने वाले 2,853 लोग, सिगरेट पीना छोड़ चुके 3,175 लोग और जिन्‍होंने कभी भी धूम्रपान नहीं किया ऐसे 7,344 लोग शामिल थे. रिसर्च शुरू करने के 2 साल बाद देखा गया कि सर्वे में शामिल 2.1 फीसदी लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी थी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news