Upset Stomach: आप भी हैं पेट की चुभन से परेशान? हो सकती है ये वजह
Advertisement
trendingNow11234033

Upset Stomach: आप भी हैं पेट की चुभन से परेशान? हो सकती है ये वजह

Tips To Get Rid Of Stomach Problems: पेट में दर्द और चुभन की परेशानी से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि पेट में चुभन होने के पीछे क्या कारण हो सकता है?

Upset Stomach: आप भी हैं पेट की चुभन से परेशान? हो सकती है ये वजह

Tips To Get Rid Of Stomach Problems: पेट में दर्द और चुभन की परेशानी से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन कई लोग इस परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं. यह एक गलत आदत हो सकती है. वहीं पेट में चुभन की परेशानी होने पर इसके कारणों को जानना बहुत जरूरी होता है. ताकि गंभीर कारण होने पर इसका समय से इलाज किया जा सके. ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे कि पेट में चुभन होने के पीछे क्या कारण हो सकता है?और ऐसे में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डाइट में जरूर शामिल करें सेब

 

पेट में चुभन होने के पीछे हो सकती है यह वजह-
भोजन न पचना-

पाचन शक्ति कमजोर होने पर पेट में चुभन और दर्द की पेरशानी हो सकती है. दरअसल जब पाचन कमजोर होता है तो खाने को पचाने में काफी ज्यादा परेशानी होती है. ऐसे में व्यक्ति को एसिडिटी , कब्ज, पेट में जलन आदि की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको पेट में चुभन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इसे इग्नोर ना करें.
वायरल इंफेक्शन-
वायरल संक्रमण की वजह से भी पेट में चुभन की परेशानी हो सकती है. पेट में वायरल इंफेक्शन के कारण चुभन के साथ-साथ जी मिचलाना, पेट में दर्द, डायरिया, सिरदर्द आदि परेशानी हो सकती है. ताकि गंभीर परेशानी से बचा जा सके.
पथरी के कारण-
पेट में चुभन की शिकायत गॉल ब्लैडर में पथरी की वजह से भी हो सकती है. इस स्थिति में मरीज को पेट के दाहिने हिस्से में दर्द और चुभन की परेशानी हो सकती है. कभी-कभी यह दर्द काफी तेजी से बढ़ता है. इस परेशानी से ग्रसित मरीजों को पेट में चुभन की शिकायत हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: इन कारणों से होती है पुरुषों को अधिक थकान, हो जाएं सावधान

मांसपेशियों में खिंचाव-
पेट में चुभन का कारण मांसपेशियों में खिंचाव भी हो सकता है. इसके कारण पेट में दर्द की परेशानी भी देखी गई है. इस स्थिति में मरीज को पेट की मालिश करने से काफी आराम महसूस होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news