Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को नींबू खाना चाहिए? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow11207905

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को नींबू खाना चाहिए? जानें सच्चाई

Lemon Benefits For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अक्सर अपने खाने-पीने से जुड़ी कई आदतों को कंट्रोल करना पड़ता है.वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसा ही एक सवाल है डायबिटीज में नींबू खाना चाहिए या नहीं? चलिए जानते हैं. 

 

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को नींबू खाना चाहिए? जानें सच्चाई

Lemon Benefits For Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अक्सर अपने खाने-पीने से जुड़ी कई आदतों को कंट्रोल करना पड़ता है.उन्हें किसी भी चीज को खाने-पीने से पहले सोचना पड़ता है.वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसा ही एक सवाल है डायबिटीज में नींबू खाना चाहिए? नींबू में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और कई पोषक तत्व होते हैं.ये सभी तत्व अलग-अलग तरीके डायबिटीज के मरीजो के लिए काम करते हैं.  साथ ही कई अन्य प्रकार से भी डायबिटीज (Diabetes) में नींबू का सेवन फायदेमंद है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए नींबू किस तरह से फायदेमंद है? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Nails Care Tips:इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल, नहीं तो पड़ेगा बहुत महंगा

 

डायबिटीज में नींबू के फायदे-

फाइबर से भरपूर है नींबू-
नींबू में 2.4 ग्राम फाइबर होता है जो डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से बचानें में कारगर है.बता दें नींबू का हाई फाइबर ग्लाइसेमिक (glycemic) नियंत्रण में सुधार करता है और इंसुलिन पर निर्भरता को कम करने में मदद करता है.साथ ही ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है और वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकता है.इसलिए नींबू डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं.
नींबू ब्लड शुगर कम करता है-
नींबू लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) वाला फूड है. दरअसल इसका विटामिन सी शुगार के अवशोषण में मदद करते हैं. इसके कुछ साइट्रस फ्लेवोनोइड्स स्टार्च (flavonoids starch) के पाचन को रेकते हैं.यह आंतों में शुगर के अवशोषण को कम कर सकते हैं. इससे शुगर सीधे आपके ब्लड में सर्कुलेट नहीं होता जिससे शुगर नहीं बढ़ता है. वहीं बता दें नींबू लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड भी है जो कि शुगर स्पाइक को रोकते हैं. इसलिए शुगर के मरीज इसे आराम से खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डायटिंग से नहीं घट रहा वजन? तो इस ड्रिंक को पीने से दिखेगा फर्क

दिल की सेहत के लिए जरूरी
नींबू में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम से भी बचाने में मदद करता है. डायबिटीज में ये स्थितियां चीजों को और खराब कर सकती है.वहीं बता दें नींबू कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाता है.यह कैल्शियम बिल्डअप के कारण धमनियों के ब्लॉकेज को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news