Milk: दूध के साथ मिला लें बस एक मिल्क प्रोडक्ट, हड्डियों से लेकर नींद में नहीं आएगी दिक्कत
Advertisement

Milk: दूध के साथ मिला लें बस एक मिल्क प्रोडक्ट, हड्डियों से लेकर नींद में नहीं आएगी दिक्कत

Doodh Aur Ghee Milakar Peene Ke Fayde: अगर हमें सेहतमंद रहना है तो नियमित तौर से दूध मिलाकर पीना चाहिए, लेकिन अगर इसमें एक चीज मिक्स कर लेंगे तो सेहत को बेशुमार फायदे हो सकते हैं.

Milk: दूध के साथ मिला लें बस एक मिल्क प्रोडक्ट, हड्डियों से लेकर नींद में नहीं आएगी दिक्कत

Milk With Ghee Benefits: दूध अपने आप में एक कंप्लीट फूड के तौर पर जाना जाता है क्योकि इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर आप इसमें एक खास मिल्क प्रोडक्ट को मिलाएंगे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. हम बात कर रहे हैं घी के बारे में जिसे लिक्विड गोल्ड कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. आइए जानते हैं कि दूध के साथ धी को मिक्स करके पिएंगे तो सेहत के लिए कौन-कौन से बेशुमार फायदे हो सकते हैं.

दूध में घी मिलाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स का एब्जॉब्शन बढ़ेंगा (Nutrient Absorption)
घी मिलाने से दूध में मौजूद फैट सॉल्यूएबल विटामिंस (विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के) के एब्जॉब्शन में मदद करता है, जिससे शरीर में उनकी मौजूदगी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. आपके शरीर को जितने ज्यादा न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

2. शरीर को मिलेगी एनर्जी (Energy)
घी में हेल्दी फैट्स (Healthy Fats) होते हैं जो हमें लगातार एनर्जी देते हैं इसके जरिए बॉडी के फंक्शंस में काफी मदद मिलती है. यही वजह है कि इस बेहतरीन मिल्क प्रोडक्ट को दूध में मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.

3. हड्डियां होंगी मजबूत (Strong Bones)
घी और दूध का कॉम्बिनेशन कैल्शियम और विटामिन डी की एक अच्छी खुराक प्रदान करता है, जिससे हड्डियों के स्वास्थ्य को लाभ होता है. घी जोड़ों के लिए एक नेचुरल ल्यूब्रिकेंट के तौर पर भी काम करता है जिससे ज्वाइंट पेन का खतरा कम हो जाता है.

4. आएगी सुकून की नींद (Good Sleep)
आप नींद की कमी से परेशान हैं और चैन-ओ-सुकून की नींद हासिल करना चाहते हैं तो रोजाना रात को बेड पर जाने से पहले गर्म दूध के साथ घी मिलाकर पी जाएं. इससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news