Hair Fall: बालों को अंडे से ज्यादा फायदा करते हैं ये प्लांट बेस्ड फूड्स, ऐसे करें यूज; हेयर फॉल होगा कम
Advertisement
trendingNow11427729

Hair Fall: बालों को अंडे से ज्यादा फायदा करते हैं ये प्लांट बेस्ड फूड्स, ऐसे करें यूज; हेयर फॉल होगा कम

Tips To Stop Hair Fall: अगर आप भी बालों को सिल्की, शायनी बनाना या फिर उनका झड़ना कम करना चाहते हैं तो लेख में बताए गए प्लांट बेस्ड फूड्स को आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

Hair Care Tips: बालों के लिए अंडा लगाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. लोग ऐसा मानते हैं कि इसे लगाने से बाल मजबूत और शायनी बनते हैं. अंडा को बालों में लगाने की सलाह न जाने कब से आपको दी जा रही होगी. बाल इसलिए टूटते और झड़ते हैं क्योंकि उनकी जड़ों तक जरूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं. लेकिन आज हम कुछ ऐसे वेगन फूड्स के बारे में बताएंगे जो बालों के लिए अंडे से भी ज्यादा फायदेमंद है. तो आइए उन फूड्स के बारे में जानते हैं.

अलसी का तेल
अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 भी अच्छी  मात्रा में पाया जाता है. आयरन हेयर ग्रोथ और बालों का झड़ना कम करने में मदद करता है. अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड स्कैल्प से संबंधित परेशानियों को दूर करता है बालों को हेल्दी रखने में सहायता करता है. एक कटोरी में अलसी का तेल लें और उसे थोड़ा सा गुनगुना करें. इस तेल से बालों की मसाज करें और 1 घंटे के बाद शैंपू कर लें.

रोजमेरी ऑयल 
बालों की ग्रोथ के लिए रोजमेरी ऑयल या फिर उसकी पत्तियों का यूज किया जा सकता है. ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसे लगाने से हेयर फॉल काफी हद तक कम हो जाता है. रोजमेरी के तेल में थोड़ा सा नारियल या फिर जैतून का तेल मिक्स करें और उससे बालों की मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें. इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार आजमाएं.

आंवला करें यूज
बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है. इसको यूज करने से बाल घने और काले होते हैं. इसके अलावा आंवला बालों को झड़ने और सफेद होने से भी रोकता है. सबसे पहले जैतून या नारियल तेल में थोड़ा सा आंवला पाउडर डालकर उसे करीब 10 मिनट के लिए गर्म करे. उसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे छान लें. इस तेल से बालों की मसाज करें और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने के बाद शैंपू से बाल साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी और घरेलू नुस्खों सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news