इस एक छोटी सी आदत से बच्चों का ब्रेन होता है शार्प, हड्डियां और मसल्स भी बनती हैं स्ट्रॉन्ग
Advertisement

इस एक छोटी सी आदत से बच्चों का ब्रेन होता है शार्प, हड्डियां और मसल्स भी बनती हैं स्ट्रॉन्ग

Barefoot Walking: बच्‍चे जब नंगे पैर चलते हैं, तो उनके पैर की मसल्स मजबूत होती हैं. नंगे पैर चलने से बॉडी का सही पोस्‍चर भी बनता है.

इस एक छोटी सी आदत से बच्चों का ब्रेन होता है शार्प, हड्डियां और मसल्स भी बनती हैं स्ट्रॉन्ग

Barefoot Walking: एक पेरेंट्स के रूप में आप दिमाग की शक्ति और विकास बढ़ाने में योगदान देने वाले फैक्टर पर ध्यान केंद्रित करके एक स्मार्ट व कॉन्फिडेंट बच्चे की परवरिश कर सकते हैं. आपके बच्चे का दिमाग जटिल है, जो विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों, सेल्स और सर्किट से बना है. जैसे-जैसे ब्रेन मेच्यूर होता है, इसे एक मजबूत पोषण आधार के साथ निर्मित और बनाए रखने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, कुछ आदतें भी है, जो बच्चों का दिमाग शार्प बनाने में मदद करता है.  नंग पैर चलने से बच्चों की सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

पैर में 26 हड्डियां और 35 ज्वाइंट्स होते हैं, जो लिगामेंटों के जरिए जुड़ी होती हैं. जब छोटे बच्चे चलना शुरू करते हैं तो उनका पैर फ्लैट होता है. उनका पैर फैट से पैडिड होता है और बहुत ज्‍यादा लचीला होता है. चाइल्‍ड साइकोलॉजिस्‍ट अत्चर वेंकटरमन के अनुसार, अपने बच्चों को नंगे पैर चलने देना चाहिए, जब तक उन्हें फुट डेवलपमेंट में कोई दिक्‍कत नजर नहीं आती है. उनका मानना है कि जब धरती से जुड़ रहते हैं तो रेड ब्लड सेल्स में वृद्धि होती है, जो बेहतर इम्‍यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण है.

मजबूत मसल्स
बच्‍चे जब नंगे पैर चलते हैं, तो उनके पैर की मसल्स मजबूत होती हैं. नंगे पैर चलने से बॉडी का सही पोस्‍चर भी बनता है. जन्‍म के समय बच्चों पैर नाजुक होते हैं और विकास के दौरान हड्डियां व ज्वाइंट्स मजबूत होती हैं. नंगे पैर चलने से बच्चों की मसल्स को ग्रो करने का मौका मिलता है. इसके अलावा, जमीन के सीधे संपर्क में आने से ब्रेन को नर्व एंडिंग के ज‍रिए जानकारी मिलती है. इससे उनको समझ में आता है कि कैसे बैलेंस बनाना है. चप्‍पल पहनने से बच्चों के ब्रेन को बैलेंस बनाने के लिए जानकारी मिलना मुश्किल हो जाता है.

सेंसरी मोटर विकास में सुधार
हम सभी ने देखा है कि हमारे छोटे बच्चे अपने पैरों और हाथों से चीजों की खोज करते हैं. पैर के तलवे में लगभग 200,000 नर्व का अंत होता है. खड़े होने और चलने से पहले, अपने पैर की उंगलियों और पैरों को सोफे, कालीन आदि की बनावट का अनुभव लेते हैं. बच्चे को नंगे पैर रखने से उन्हें सेंसरी मोटर विकास के साथ जारी रखने की अनुमति मिलती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news