Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन हैं ये चीजें, डाइट में कर लें शामिल; कोसों दूर रहेंगी बीमारियां
topStories1hindi1452524

Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन हैं ये चीजें, डाइट में कर लें शामिल; कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

Health Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए बहुत खतरनाक है. ज्यादातर हार्ट प्रॉब्लम्स  की वजह कोलेस्ट्रॉल ही होता है. हम डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन हैं ये चीजें, डाइट में कर लें शामिल; कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

Good Cholesterol Food: ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नुकसानदायक ही मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल कोलेस्ट्रॉल 2 तरह का होता है, पहला गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL). बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह है. शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो बीमारियों को आना तय है. अगर गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर चीजों का सेवन किया जाए तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा जा सकता है.  गुड कोलेस्ट्रॉल से धमनियों में प्लाक नहीं जमता है और ब्लड फ्लो अच्छी तरह से होता है. जानते हैं कि कौन सी चीजों को खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

चीया सीड्स

चीया सीड्स हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चीया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चीया सीड्स के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. चीया सीड्स हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

अखरोट

अखरोट पोषक तत्वों का खजाना है. अखरोट में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. इसमें ये ओमेगा 3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. 

सोयाबीन

सोयाबीन गुड कोलेस्ट्रॉल का अच्छा सोर्स है. हालांकि इसमें फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, लेकिन ये हार्ट को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है. सोयाबीन से बनी चीजों के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

ऑलिव ऑइल

ऑलिव ऑइल न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, बल्कि ये हार्ट को कई फायदे पहुंचाता है. अगर हार्ट की बीमारियों से बचना है तो रोजाना के खाने में ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करना चाहिए. 

जौ 

जौ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जौ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news