Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल आपकी जिदंगी को कर देगा तबाह, काबू करने के लिए शामिल कर लें ये चीजें
topStories1hindi1429200

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल आपकी जिदंगी को कर देगा तबाह, काबू करने के लिए शामिल कर लें ये चीजें

How To Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से कई लोग टेंशन में रहते हैं. कई लोगों को कन्फ्यूजन होता है कि डाइट में फलों को शामिल करें या नहीं. हम आपको 5 फलों के बारे में बताएंगे जिससे आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलेगी. 

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल आपकी जिदंगी को कर देगा तबाह, काबू करने के लिए शामिल कर लें ये चीजें

Fruits For High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल आज के समय में हर दूसरे वयस्‍क के लिए चिंता का विषय बन गया है क्योंकि इससे कई हार्ट प्रॉब्‍लम होने का खतरा होता है. ये आपके ब्लड में पाया जाता है जो हेल्‍दी कोशिका को बनाने में सपोर्ट करता है. जब ये बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो पूरे शरीर पर इसका नुकसान देखने को मिल सकता है. इसके कुछ जैसे हाई ब्लड प्रेशर, भारीपन, छाती में जमाव, मतली, सांस लेने में दिक्‍कत और ज्‍यादा थकान शामिल हैं. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लेना चाहिए. आज हम आपको 5 फलों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी. 

इन फलों से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी ( Fruits Control High Cholesterol Level )

एवोकैडो

एवोकैडो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए एक अच्‍छा फल है. ये आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है, इससे स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. 

सेब

ये स्वादिष्ट फल सिर्फ स्किन और बालों के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचा कर रखता है. 

खट्टे फल खाएं 

विटामिन सी के लिए आप अंगूर, संतरे और नींबू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनसे न केवल आपकी स्किन और बालों को फायदा होता है बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में भी मदद मिलती है.

टमाटर

टमाटर में विटामिन ए, बी, सी और के जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं. ये आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद रहता है. इससे कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ आपका ब्‍लड प्रेशर भी मैनेज रहता है.   

पपीता

पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news