Sore Throat: सर्दी-जुकाम के कारण गला हो गया खराब? इन 2 चीजों को खाकर मिलेगी राहत
topStories1hindi1466948

Sore Throat: सर्दी-जुकाम के कारण गला हो गया खराब? इन 2 चीजों को खाकर मिलेगी राहत

Gale me Kharash k Upaay: गले में खराश या गला बैठ जाना काफी तकलीफदेह साबित हो सकता है, जो लोगों काम बिना बोले नहीं चल पाता उनके लिए ये स्थिति अच्छी नहीं है. 

Sore Throat: सर्दी-जुकाम के कारण गला हो गया खराब? इन 2 चीजों को खाकर मिलेगी राहत

Food For Sore Throat: विंटर सीजन आते ही सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम बात है, ऐसे में इंसान का खला खराब हो जाता है और फिर आपकी आवाज बदली-बदली सी लगती है जिससे आपको लो कॉन्फिडेंस का भी सामना करना पड़ सकता है. दरअसल इस मौसम में संक्रमण का खतरा गर्मियों के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है, यही वजह है कि सर्दियों में हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि गला खराब होने पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है कुछ आसान आयुर्वेदिक उपायों के जरिए आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं.

गला खराब होने पर ये 3 चीजें जरूर खाएं

अदरक (Ginger)
अदरक का इस्तेमाल हम मसाले के तौर पर करते हैं ये कई तरह के व्यंजनों को टेस्ट बढ़ाने के काम आता है. इसकी तासीर गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों में इसकी अहमित बढ़ जाती है. जब गला खराब हो जाए तो आप अदरक, काली मिर्च और शहद को मिलाकर अच्छी तरह पीस लें और इस मिक्सचर का सेवन करें. इससे गले में गर्माहट फैलेगी और हम कई तरह के संक्रमण का मुकाबला कर पाएंगे. अदरक को खांसी का भी रामबाण इलाज समझा जाता है.

मुलेठी (Liquorice)
जब भी आपका गला खराब हो जाए या इसमें खराश की शिकायत होने लगे तो ऐसे में मुलेठी आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं, इसमें मौजूद मेडिसिनल प्रॉपर्टीज सर्दियों के मौसम में काफी काम आ सकती है. इसके लिए आप मुलेठी को टुकड़ों में काट लें और गला बैठने की स्थिति में इसे चूसते रहें. दूसरा तरीका ये है कि आप इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें और पानी के साथ मिलाकर पी जाएं.

गला खराब होने पर न खाएं ऐसी चीजें
गला खराब होने पर अगर आप ऑयली या डीप फ्राइड फूड्स का सेवन करेंगे तो इससे गले में खराश और ज्यादा बढ़ जाएगी. इसलिए जहां तक हो सके पकौड़े, पूड़ी, समोसा, फ्रेंच फ्राइज, आलू टिक्की खाने से परहेज करें. इसके अलावा इस बीमारी के दौरान दही का सेवन भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news