Flax Seed: सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी नंबर एक हैं अलसी का बीज, सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे
Advertisement
trendingNow11434198

Flax Seed: सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी नंबर एक हैं अलसी का बीज, सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे

Flax Seed Benefits: अलसी का बीज कई तरह की बीमारियां जैसी कि डायबिटीज, वेट लॉस, ब्लड प्रेशर आदि में फायदेमंद है लेकिन इसके साथ साथ ये बाल और स्किन के लिए भी कम कारगर नहीं है. आइए इसका सेवन करने के फायदे जानते हैं.

फाइल फोटो

Flax Seed For Hair: अलसी के बीज के बार में तो आप जानते ही होंगे. अलसी का बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कि डायबिटीज, वेट लॉस, ब्लड प्रेशर आदि जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में  किया जाता है. लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि ये स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण लोगों के बाल खराब हो रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अलसी के बीज आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद हैं. 

इन न्यूट्रियंट्स से है भरपूर
अलसी के बीज में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, विटामिन बी, मैग्नीज, सेलेनियम और लिलोलेनिक एसिड जैसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं. यह सभी आपके बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं तो आप अलसी के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बालों को करते हैं कंडीशन
फ्लैक्स सीड बालों को कंडीशन करने के काम आता है. इसका सेवन करने से बाल अंदर से नरिश रहते हैं और इसके अलावा इसे खाने इसे स्प्लिट एंड्स, ब्रेकेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है.
आपके बाल अगर बहुत ज्यादा ड्राई रहते  हैं तो आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से इनमें नैचुरल शाइन आएगी.

घुंघराले बालों के लिए अच्छे 
कर्ली बालों को संभालना कोई आसान काम नहीं है. अलसी के बीज में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बालों को नमी देता है जिसके कारण बाल कम टूटते हैं और जल्दी खराब नहीं होते हैं. इसके अलावा ये बालों को सॉफ्ट और घना बनाते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news