चीते की रफ्तार से खाते हैं खाना, हो जाएं अलर्ट; इन बीमारियों को मिलेगी दावत
Advertisement

चीते की रफ्तार से खाते हैं खाना, हो जाएं अलर्ट; इन बीमारियों को मिलेगी दावत

Fast Eating Habits: अक्सर लोग वक्त बचाने के लिए तेजी से भोजन करते हैं, लेकिन उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं हो पाता कि ये उनकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है. ऐसी आदत से तुरंत तौबा कर लेनी चाहिए.

चीते की रफ्तार से खाते हैं खाना, हो जाएं अलर्ट; इन बीमारियों को मिलेगी दावत

नई दिल्ली: कई लोग धीरे-धीरे आराम से खाना खाते हैं, तो कुछ लोग जल्दी-जल्दी. कई बार तेजी से खाने की वजह आपकी लाइफस्टाइल भी होती है क्योंकि, कई तरह की व्यस्तताओं के बीच आपके पास समय की कमी होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि जल्दबाजी में खाना कितना नुकसानदेह हो सकता है और इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी क्या समस्याएं हो सकती हैं.

  1. तेजी से खाने के कई नुकसान
  2. शरीर को नहीं मिलेगा पूरा पोषण
  3. डाइजेशन पर पड़ेगा पूरा असर

तेजी से खाने के 5 नुकसान

1. शरीर को नहीं मिलेगा पूरा पोषण

काफी तेजी से खाने से ओवर​इटिंग की समस्या हो सकती है. जल्दबाजी में खाने में हमारे शरीर को पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते. जब हम जल्दी जल्दी खाना खाते है, तो हमें ये अंदाजा नहीं होता कि कितनी मात्रा में खा रहे हैं. यही ओवरइटिंग की वजह बनता है. इससे वजन बढ़ता है और जब वजन बढ़ता है, तो कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं. 

यह भी पढ़ें- भयंकर गर्मी से पहले हो जाएं अलर्ट, वरना इस मौसम में होंगी 5 खतरनाक बीमारियां

2. दिगाग को मिलेगा गलत मैसेज

जब आप जल्दबाजी में खाना खाते हैं, तो आपके दिमाग को ये मैसेज भी नहीं मिल पाता है कि आपका पेट भरा है या अभी आपको भूख लगी है. 

3. तेजी से बढ़ेगा वजन

इस तरह खाना खाने से लोग अपनी डाइट को फॉलो नहीं कर पाते और फिर वजन तेजी से बढ़ता है. वहीं अगर हम खाने के वक्त भोजन को अच्छे से चबाकर खाते हैं, तो शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं और मोटापे की समस्या भी हमें नहीं घेरती.

4. डाइजेशन पर असर

इससे पाचनतंत्र पर भी असर पड़ता है. जल्दबाजी में लोग बड़ निवाले उठाते हैं और खाना बिना चबाए निगल लेते हैं. कई बार पानी पी-पीकर खाना खाते हैं. ऐसे में खाना ढंग से पच नहीं पाता और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. पाचनतंत्र इससे प्रभावित होता है.  

5. डायबिटीज का खतरा

जल्दी-जल्दी खाने से खून में शुगर की मात्रा अचानक बढ़ जाती है. और फिर इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या बढ़ने लगती है. इससे आप डायबिटीज की बीमारी का शिकार हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news