High Cholesterol की ऐसी तैसी कर देंगे ये 4 Dry Fruits, आप भी जान लीजिए उनके नाम
Advertisement

High Cholesterol की ऐसी तैसी कर देंगे ये 4 Dry Fruits, आप भी जान लीजिए उनके नाम

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बेहद खतरनाक है ऐसे में इस बुरे कंडीशन पर जितनी जल्दी लगाम लगे उतना ही अच्छा होगा. इसके लिए आप कुछ ड्राई फ्रूट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

High Cholesterol की ऐसी तैसी कर देंगे ये 4 Dry Fruits, आप भी जान लीजिए उनके नाम

Dry Fruits For Reducing Bad Cholesterol: हम में से ज्यादातर लोग अपनी डाइट हैबिट्स को लेकर काफी बेफिक्र हो गए हैं, इसके अलावा फिजिकिल एक्टिविटीज भी काफी कम हो गई है. आमतौर पर ऑयली और मीठे फूड्स खाने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ऐसे में आर्टरीज में ब्लॉकेज हो जाती है और फिर खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है. इस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम कुछ खास ड्राई फ्रूट्स का सेवन करेंगे तो वजन तेजी से कम होगा.

इन ड्राइफ्रूट्स खाने से घटेगा बैड कोलेस्ट्रॉल

1. पिस्ता (Pistachio)
पिस्ता एक बेहद हेल्दी ड्राई फ्रूट है, इसका स्वाद काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती जिससे मोटापा और बैड कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लग जाती है.

2. बादाम (Almonds)
बादाम को सेहत का मूलमंत्र माना जाता है, आप इसे भिगोकर भी खा सकते हैं. इसमें एमिनो एसिड होता है जिससे बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड का प्रोडक्शन होता है. अगर आप हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाएंगे तो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से घटेगी.

3. अखरोट (Walnut)
अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आज से ही अखरोट का सेवन शुरू कर दें क्योंकि इसके जरिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं.

4. मूंगफली (Peanuts)
बाकी ड्राई फ्रूड्स के मुकाबले मूंगफली को खरीदने में जेब कम ढीली होती है, इसलिए हर कोई इसका सेवन आसानी से कर सकता है. आप इसे रोजाना स्नैक्स के तौर पर खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल कम करना आसान हो जाएगा और दिल की बीमारियां भी टल जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news