Women Health: पीरियड्स बंद होने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां! वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
Advertisement

Women Health: पीरियड्स बंद होने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां! वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

Period Stops After Diseases: अधिकतर महिलाओं को 45 से 50 की उम्र में पीरियड आना बंद हो जाते हैं. ऐसे में आप अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखें.... 

 

Women Health: पीरियड्स बंद होने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां! वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

Tips After Periods Stops: महिलाओं की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे ही उनकी सेहत पर खास असर दिखने लगते हैं. बढ़ती उम्र में महिलाओं को कई खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा होता है, जो कई बार चिंता का विषय भी बन जाता है. सबसे बड़ी समस्या महिलाओं को तब होता है जब उनकी पीरियड साइकिल यानी पोस्ट-मेनोपॉज का समय बंद हो जाता है. 

मासिक धर्म का बंद होने का समय 45 से 50 की उम्र के बाद शुरू होता है. इसके बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं. पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाओं को हार्ट डिजीज जैसी समस्या हो सकती है. यानी पीरियड्स बंद होना महिलाओं में शारीरिक और मानसिक रोगों की वजह बन सकता है. ऐसे में महिलाओं को कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. आइये जानें इन बातों के बारे में....

पीरियड्स बंद होने पर महिलाओं को कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. हैरानी की बात यह है कि उन्हें कई बार इन बीमारियों का पता भी नहीं चल पाता है और वो गंभीर रोगों का शिकार हो जाती हैं. डॉक्टर्स का मानना है कि ऐसे समय में महिलाओं को दिल की बीमारी, शुगर की दिक्कत, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ी समस्या), स्तन कैंसर (ब्रेस्ट कैंसर), रसौली (यूट्रस में गांठ बनना), जैसी गंभीर बीमारियां दिखने लगती हैं.

रखें ऐसी डाइट
जब महिलाओं को पीरियड्स आना बंद हो जाए, तो सबसे पहले उन्हें नियमित योग या किसी प्रकार की एक्सरसाइड करनी चाहिए.  इसके साथ ही डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आप अपनी डाइट में आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में लेना शुरू करें. इससे आपको बीमारियों के होने का खतरा कम रहेगा. साथ ही हड्डियों के रोगों से बचने के लिए आप कैल्शियम, विटामिन रिच फूड्स को ही डाइट में शामिल करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news