Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए टमाटर? जानें इसे खाने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11218381

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए टमाटर? जानें इसे खाने का सही तरीका

Benefits Of Tomato For Diabetic Patients: डायबिटीज में हमें हर चीज सोच-समझकर खाना चाहिए. वहीं टमाटर एक ऐसी ही सब्जी है जिसे खाने को लेकर शुगर के मरीज हमेशा कंफ्यूज रहते हैं. ऐसे में हम बताएंगे कि आपको टमाटर खाना चाहिए या नहीं.

 

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए टमाटर? जानें इसे खाने का सही तरीका

Benefits Of Tomato For Diabetic Patients: डायबिटीज (diabetes) में हमें हर चीज सोच-समझकर खाना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि बिना सोचे समझे किसी भी चीज को खाने से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के सामने हमेशा ये सवाल रहता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? वहीं टमाटर एक ऐसी ही सब्जी है जिसे खाने को लेकर शुगर के मरीज हमेशा कंफ्यूज रहते हैं.उनको लगता है कि टमाटर खाने से ब्लड शुगर ना बढ़ जाए.  ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज को टमाटर का सेवन कैसे करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए इस तरह से खाएं ओट्स, कुछ हफ्तों में ही हो जाएंगे फिट

 

डायबिटीज में टमाटर खाना चाहिए या नहीं

टमाटर में बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी, और अन्य विटामिन होत हैं. जो डाइबिटीज को रोकने में मदद करता है.इसके अलवा रोजाना 200 ग्राम कच्चे टमाटर का सेवन करने से आपका हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुष अक्सर करते हैं ये गलतियां, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

 

डायबिटीज में टमाटर खान के फायदे-

विटामिन सी से भरपूर
टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है और यह शरीर को संक्रामक बीमारियों से बचाव करता है. इसके अलावा विटामिन सी इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करता है.इसके साथ ही डायबिटीज (diabetes) के मरीजों को कई संक्रमण से बचाव करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज रोजाना टमाटर का सेवन कर सकते हैं.
पोटेशियम से भरपूर
टमाटर पोटेशियम से भरपूर होता है और यह ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में बहुत मददगार है, अगर आप रोजाना टमाटर का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिल भी हेल्दी रहता है.
वजन संतुलित रखने में मददगार
टमाटर में कम कैलोरी भी होती है जो आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है. डायबिटीज के मरीजों को अक्सर अपने वजन को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप अपनी डाइट टमाटर को शामिल कर सकते हैं ऐसा करके आप अपका वजन कंट्रोल में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news