Diabetes Control Fruits: मुंह में मिठास घोल देते हैं ये 3 फल, फिर भी नहीं बढ़ाते डायबिटीज; मजे से करें सेवन
Advertisement
trendingNow11845771

Diabetes Control Fruits: मुंह में मिठास घोल देते हैं ये 3 फल, फिर भी नहीं बढ़ाते डायबिटीज; मजे से करें सेवन

Blood Sugar Control Fruits: डायबिटीज रोगियों को मीठी चीजें खाने से मना किया जाता है. आज हम आपको 3 ऐसे मीठे फलों के बारे में बताते हैं, जिन्हें ब्लड शुगर के रोगी धड़ल्ले से खा सकते हैं और इससे उनकी तकलीफ भी नहीं बढ़ेगी.

Diabetes Control Fruits: मुंह में मिठास घोल देते हैं ये 3 फल, फिर भी नहीं बढ़ाते डायबिटीज; मजे से करें सेवन

Sugar me Konsa Fruit Khana Chahiye: खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ न करने की वजह से आजकल डायबिटीज दुनियाभर में तेजी से फैलती जा रही है. यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो कभी खत्म नहीं होती. हालांकि विभिन्न उपायों के जरिए इस कंट्रोल जरूर किया जा सकता है. आज हम आपको 3 ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन  से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. खास बात ये है कि ये फल मीठापन लिए होते हैं लेकिन वे ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाते. 

डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले फूड्स (Diabetes Control Fruits)

कीनू (Kinnu for Diabetes)

यह संतरे और मौसमी के मिश्रण से बनाया गया फल है. लेकिन यह खट्टा (Blood Sugar Control Fruits) नहीं बल्कि हल्का मीठा होता है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. मौसमी प्रजाति का फल होने के बावजूद यह फल पकने पर मीठा हो जाता है. डायबिटीज के रोगी इसका सेवन जमकर कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. 

अंगूर (Grapes for Diabetes)

अंगूर को केले की तरह सदाबहारी फल (Blood Sugar Control Fruits) कहा जाता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. यही वजह है कि मीठा होने के बावजूद ब्लड शुगर के मरीजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता. इस फल को खाने से डायबिटीज नहीं बढ़ती है और ब्लड शुगर के मरीजों के लिए यह बढ़िया विकल्प है. 

 चीकू (Sapodilla for Diabetes)

चीकू भी एक मीठा फल (Blood Sugar Control Fruits) है. यह बहुत सारे पोषक तत्वों का खजाना है, यही वजह है कि बीमार होने पर डॉक्टर इस फल को खाने की सलाह जरूर देते हैं. हालांकि ध्यान रखने वाली बात ये है कि ब्लड शुगर के रोगियों को बहुत ज्यादा पके चीकू का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news