Yoga To Control Diabetes: दिनभर में 10 मिनट निकाल करें ये 5 योगासन, नेचुरली कम होगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

Yoga To Control Diabetes: दिनभर में 10 मिनट निकाल करें ये 5 योगासन, नेचुरली कम होगा ब्लड शुगर लेवल

Yoga benefits: योग आपके दिमाग और शरीर को एक साथ तालमेल में काम करने में मदद करने का एक आध्यात्मिक तरीका है. यह स्वस्थ रहने की कला और विज्ञान का मिश्रण है. 

Yoga To Control Diabetes: दिनभर में 10 मिनट निकाल करें ये 5 योगासन, नेचुरली कम होगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes control: योग आपके दिमाग और शरीर को एक साथ तालमेल में काम करने में मदद करने का एक आध्यात्मिक तरीका है. यह स्वस्थ रहने की कला और विज्ञान का मिश्रण है. लोगों का मानना है कि जब वे योग करते हैं, तो उनके अपने विचार और भावनाएं दुनिया की एक बड़ी समझ से जुड़ जाती हैं. इससे उनका दिमाग और शरीर वास्तव में अच्छा और संतुलित महसूस करता है, जैसे कि वे एक साथ मिलकर काम कर रहे हों. डायबिटीज के उपचार के रूप में योग को सही ढंग से अपनाने पर, यह आपके ब्लड शुगर लेवल को शानदार ढंग से कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. आज हम आपको 5 ऐसे योगासन के बारे में जानकारी देंगे, जिसे करने से ब्लड शुगर लेवल नेचुरली कम होगा.

सूर्य नमस्कार
डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे लाभकारी योग है. यह क्रम आपकी दिल की गति को बढ़ाने और आपके पूरे शरीर को फैलाने का एक आदर्श तरीका है. सूर्य नमस्कार करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है.

धनुरासन
धनुरासन थकावट के लिए एक उपाय के रूप में उभरती है, जो आपके अस्तित्व में जीवन शक्ति का संचार करती है. यह आपकी मुख्य मांसपेशियों को सशक्त बनाता है, कब्ज से जुड़ी परेशानी को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में योगदान देता है.

भुजंगासन
भुजंगासन करने के कई फायदे हैं, जैसे- रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाना, छाती और फेफड़ों का खुलना और तनाव कम होना खोलता है. भुजंगासन एक सुरक्षित और प्रभावी योगासन है. हालांकि, यदि आपको कोई चोट है या आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

कपालभाति
कपालभाति एक प्रकार का प्राणायाम है जो श्वास को नियंत्रित करने पर आधारित है। इसमें तेजी से नाक से सांस छोड़ी जाती है और फिर धीरे-धीरे सांस ली जाती है. हमारी सांसों को धीरे-धीरे नियंत्रित करने से तनाव हार्मोन को कम करने और लसीका प्रणाली को उत्तेजित करने की क्षमता होती है, जो हमारे इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

शवासन
डायबिटीज-फोकस योग रूटीन का अंतिम चरण शवासन योग के साथ समाप्त होता है. जैसे ही आप अपनी योग जर्नी शुरू करते हैं, बेझिझक किसी भी ऐसे आसन से शुरुआत करें जो आपको पसंद हो, लेकिन अंतिम स्पर्श हमेशा शवासन होना चाहिए. रिसर्च ने ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में इसकी उल्लेखनीय क्षमता पर प्रकाश डाला है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news