Weight Loss Foods: पेट में जमने लगी है चर्बी, तो इन देसी फूड्स से कर लें दोस्ती, जल्द दिखेगा असर
Advertisement

Weight Loss Foods: पेट में जमने लगी है चर्बी, तो इन देसी फूड्स से कर लें दोस्ती, जल्द दिखेगा असर

Weight Loss Diet: आजकल पैक्ड फूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन इससे वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है, क्योंकि अच्छी सेहत के लिए कुछ खास देसी चीजों का सेवन शुरू किया जाए. 

Weight Loss Foods: पेट में जमने लगी है चर्बी, तो इन देसी फूड्स से कर लें दोस्ती, जल्द दिखेगा असर

Desi Foods For Weight Loss: अक्सर हम अपने काम और डेली लाइफ की जरूरतों को लेकर इतने मशगूल हो जाते हैं कि इस बात की फिक्र नहीं कर पाते कि पेट और कमर में कितना फैट जमने लगा है. वेट लूज करना किसी के लिए आसान नहीं होता, इसके लिए फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाना पड़ता है और साथ ही हेल्दी डाइट से दोस्ती करनी पड़ती है. अगर आप लाख कोशिशों के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो अपने फूड हैबिट्स में तुरंत चेंजेज लाएं और रोजाना के भोजन में इन देसी चीजों को जरूर शामिल करें. 

वजन कम करने वाले देसी फूड्स

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियों के कई तरह के फायदे हैं, लेकिन अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो इसे खाना अपनी आदत बना लें, क्योंकि ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स का सेवन करें तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन ई, आयरन और कैल्शियम मिलेंगे, इससे न सिर्फ वेट लूज होगा, बल्कि मांशपेशियां भी मजबूत होंगी.

2. नारियल का तेल 
नारियल तेल वैसे तो हम अपने बालों और त्वचा की देखभाल के लिए यूज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.

3. टमाटर
टमाटर एक ऐसी सब्जी है तो तकरीबन हर किचन में पाई जाती है और व्यंजनों का टेस्ट बढ़ाने के काम आती है. आप इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें. इस सब्जी में मौजूद फाइबर और वॉटर कंटेंट पेट की चर्बी पिघलाने में मदद करता है. आप या तो इसे डायरेक्ट चबाकर खा सकते हैं, या फिर इसका जूस पी लें.

4. दही 
अगर आप चाहते हैं कि बढ़ता हुआ वजन तेजी से कम हो जाए तो इसके लिए जरूरी है कि दोपहर के खाने के बाद दही का सेवन जरूर करें. दही खाने से पेट ठंडा रहता है और इसमें मौजूद गुड बैक्टीरियाज डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं. पाचन तंत्र दुरुस्त रहने से वेट लूज करना आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news