Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान घातक हो सकता है डेंगू, जानिए लक्षण, कॉम्प्लिकेशन और बचाव के तरीके
Advertisement

Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान घातक हो सकता है डेंगू, जानिए लक्षण, कॉम्प्लिकेशन और बचाव के तरीके

Dengue cases: दिल्ली एनसीआर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 5 अगस्त तक दर्ज किए गए मामले पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है.

Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान घातक हो सकता है डेंगू, जानिए लक्षण, कॉम्प्लिकेशन और बचाव के तरीके

दिल्ली एनसीआर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपाय करने के लिए खतरे की घंटी बज रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 5 अगस्त तक दर्ज किए गए मामले पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है. मच्छर जनित बीमारी के तेजी से फैलने के बीच आबादी के कमजोर वर्गों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए. इसमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं क्योंकि उनमें न केवल डेंगू से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि यह अजन्मे बच्चे के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है, जिसमें समय से पहले जन्म और यहां तक ​​कि भ्रूण की मृत्यु भी शामिल है.

चूंकि मानसून कुछ समय तक रहने वाला है और डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, इसलिए व्यक्ति को बुखार, शरीर पर दाने, आंखों में दर्द, मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द, उल्टी, मतली आदि जैसे लक्षणों पर बारीकी से नजर रखनी चाहिए. गर्भवती माताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है. मच्छर के काटने के जोखिम को कम करने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें.

गर्भवती महिलाओं को क्यों होता है डेंगू का खतरा अधिक?
गर्भावस्था के दौरान, बढ़ते भ्रूण को सपोर्ट करने के लिए इम्युन सिस्टम में परिवर्तन होते हैं, जिससे गर्भवती महिलाएं डेंगू जैसे संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं. इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन भी संक्रमित होने पर बीमारी की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं. वहीं, गर्भावस्था के दौरान डेंगू संक्रमण से मां और बच्चे दोनों के लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है, जिनमें समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और यहां तक ​​कि भ्रूण की मृत्यु भी शामिल है.

डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षणों से खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन्हें अक्सर अन्य बीमारियों के लिए गलत समझा जा सकता है. यदि डेंगू के किसी भी लक्षण, जैसे तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, या दाने का अनुभव हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

डेंगू से बचाव के तरीके

  • मच्छरों के खिलाफ सुरक्षा: मच्छरों के काटने से बचाव के लिए प्राथमिक रूप से मच्छर बाईट्स से बचने के उपायों को अपनाएं. बाहर जाते समय और सोते समय मॉस्किटो रिपेलेंट का प्रयोग करें.
  • जल जमाव रोकें: डेंगू मच्छरों के प्रजनन के लिए उनके पानी जमाने की जगहों को साफ रखें. बर्तन, कूलर और अन्य स्थानों में जल जमाव से बचाव करने के लिए सावधानी बरतें.
  • पूरे कपड़े पहनें: समय के अनुसार अधिक से अधिक पूरे कपड़े पहनने का प्रयास करें. आरामदायक और लम्बे स्लीव वाले कपड़े डेंगू से बचाव के लिए सबसे अच्छे होते हैं.
  • सफाई का ध्यान रखें: डेंगू मच्छरों के प्रजनन के लिए साफ और स्वच्छ मात्र जल की आवश्यकता होती है. अपने आसपास के इलाके में जो स्थान जल जमा करते हैं, उन्हें साफ करें.
  • घर की सफाई: अपने घर को साफ और स्वच्छ रखने से डेंगू जैसी बीमारियों के मच्छरों के प्रजनन का खतरा कम होता है.
  • पानी की स्थानों को खाली रखें: पानी के भंडारण स्थलों को खाली रखें ताकि मच्छरों को ब्रीडिंग के लिए अधिक संभावना न हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news