Weight Loss: मीठा खाने के हैं शौकीन तो रिफाइंड शुगर से बनी मिठाइयां नहीं, ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन
topStories1hindi1449905

Weight Loss: मीठा खाने के हैं शौकीन तो रिफाइंड शुगर से बनी मिठाइयां नहीं, ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन

Diabetes: आप अगर वजन बढ़ने से परेशान हैं या फिर आपको डायबिटीज है लेकिन आप फिर मीठा खाना छोड़ नहीं पा रहे हैं तो आप रिफाइंड शुगर से बनी मिठाईयों के बजाय इन हेल्दी ऑप्शंस को ट्राई कर सकते हैं. ये सभी खाने में बहुत लाजवाब लगते हैं.

Weight Loss: मीठा खाने के हैं शौकीन तो रिफाइंड शुगर से बनी मिठाइयां नहीं, ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन

Healthy Sugar Alternatives: मीठा खाना किसे अच्छा नहीं लगता है. कुछ लोग तो मीठा खाने के इतने शौकीन होते हैं कि वो अपने हर मील के बाद कुछ न कुछ मीठे में जरूर लेते हैं. ज्यादा मीठा खाने से वजन बढ़ता है. इसके अलावा मीठा खाना डायबिटीज सहित कई और बीमारियों के खतरे को भी बढ़ता है. आपको बता दें कि सभी स्वीट्स रिफाइंड शुगर में बने होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. मीठा खाने की आदत को छोड़ पाना काफी मुश्किल है इसलिए आज हम आपको ऐसे हेल्दी ऑप्शंस के बारे में बताएंगे जिसे चीनी की चीजों के बदले खाया जा सकता है.

अंजीर
अंजीर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बॉडी में शुगर लेवल कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. अंजीर ही नहीं उसकी पत्तियां भी डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं. इसकी पत्तियां इंसुलिन के उत्पादन को तेज करती हैं जिसके कारण ये एंटीडायबिटिक की तरह काम करता है, इसलिए अंजीर खाने से डायबिटीज की खतरा कम होता है.

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है. डार्क चॉकलेट खाने से बॉडी में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके अलावा यह दिल की बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है. चॉकलेट खाने से आपके बाल और स्किन दोनों ही हल्दी रहते हैं.

तिल की चिक्की
गुड़ रिफाइंड शुगर नहीं होता है इसलिए इसे खाने से डायबिटीज का खतरा नहीं बढ़ता है. इसी वजह से गुड़ में चीनी की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप भी चाहें तो घी, तिल और गुड़ से बने चिकी का सेवन कर सकते हैं. दिन भर में आप 1 मीडियम साइज का लड्डू आपके लिए अच्छा रहेगा.

खजूर
खजूर खाने में तो टेस्टी लगता ही है लेकिन साथ में इसमें बहुत सारे पोषक तत्व जैसे कि पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, कैल्शियम, प्रोटीन, मैंगनीज, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें डायटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news