Weight Loss: इस खुशबूदार हरे पत्ते का जूस पीने से घटेगा वजन, आपकी स्लिम बॉडी देखकर लोग कहेंगे 'वाह'
Advertisement

Weight Loss: इस खुशबूदार हरे पत्ते का जूस पीने से घटेगा वजन, आपकी स्लिम बॉडी देखकर लोग कहेंगे 'वाह'

How To Burn Belly Fat: मोटापा खुद में तो कई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई खतरनाक डिजीज का रिस्क बढ़ा सकता है, इसलिए आप वजन कम करने के उपाय तुरंत करें. 

Weight Loss: इस खुशबूदार हरे पत्ते का जूस पीने से घटेगा वजन, आपकी स्लिम बॉडी देखकर लोग कहेंगे 'वाह'

Curry Leaf Juice For Weight Loss: वजन का बढ़ना मौजूदा दौर की एक मुख्य समस्या बन चुकी है. भारत ही नहीं दुनियाभर में काफी लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं. इसके कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको हर हाल में डाइट में बदलाव लाना होगा वरना परेशानी बढ़ सकती है. हालांकि आप घबराने के बजाए एक खास पत्ते का जूस बनाकर पीना शुरू कर दें. 

करी पत्ता से कम होगा वजन
करी पत्ता बेहद खुशबूदार होता है, यही वजह है कि दक्षिण भारत के व्यंजनों में इसका खूब इस्तेमाल होता है, ये स्वाद को बेहतर करने का काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पत्ते से शरीर की कई परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है, उन में से एक है मोटापा.

करी पत्ता में पाए जाने वाले पोषत तत्व 
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी जैसे कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. 

fallback

चर्बी घटाने में कारगर
अगर आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी जमने लगी है तो इसके लिए आप करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं, इसमें एल्कालॉइड पाए जाते हैं जिसकी मदद से लिपिड और फैट घटाया जा सकता है. अगर आप इसका जूस पिएंगे तो बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में भी कमी आएगी, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा.

कैसे तैयार करें करी पत्ते का जूस?
करी पत्ते का जूस तैयार करने के लिए आप सबसे पहले करी पत्ते को धोकर पानी में उबाल लें, थोड़ी देर बाद इस पानी को छन्नी की मदद से छान लें और गुनगुना होने पर पी जाएं. आप चाहें तो इसके पत्ते को पीसकर नींबू और शहद के साथ मिलाकर सेवन कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि आप खाली पेट में ही करी पत्ते का जूस पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news