High Cholesterol और Diabetes का दुश्मन है ये बीज, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement

High Cholesterol और Diabetes का दुश्मन है ये बीज, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

 कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है, इसमें डायबिटीज और हार्ट डिजीज शामिल है जो लॉन्ग टर्म में जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ऑयली और स्वीट फूड को छोड़कर हेल्दी डाइट को रूटीन में शामिल कर लें.

High Cholesterol और Diabetes का दुश्मन है ये बीज, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

Coriander Seeds To Reduce High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है, इसमें डायबिटीज और हार्ट डिजीज शामिल है जो लॉन्ग टर्म में जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ऑयली और स्वीट फूड को छोड़कर हेल्दी डाइट को रूटीन में शामिल कर लें. इससे एलडीएल (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का लेवल कम हो जाता है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम धनिया के बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो एलडीएल को घटाया जा सकता है

धनिया की मदद से कम करें कोलेस्ट्रॉल
धनिया एक हर्ब है जिसकी मदद से रेसेपीज का टेस्ट बेहतर किया जा सकता है, इसे गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं साबुत धनिया यानी धनिया के बीजों का मसाले के रूप में उपयोग होता है. इसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है जो सब्जियों में डालने के काम आता है. इसमें आयुर्वेदिक गुण काफी ज्यादा होते हैं जो किसी औषधि की तरह हैं.  
 

fallback 

 

धनिया में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
धनिया के बीजों में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसे खाने से शरीर को विटामिन ए,  विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं. इसके फायदे हासिल करने के लिए आप एक चम्मच धनिया के बीजों को पानी में 2 से 3 मिनट तक उबालें और फिर छानकर पी जाएं. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी हद तक कम हो जाएगा.

धनिया के बीजों के अन्य फायदे

1. बेहतर डाइजेशन
धनिया के बीज हमारी आंतों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है, इससे पेट में गैस, दस्त, सूजन, कब्ज, एसिडिटी से राहत मिलती है क्योंकि डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. धनिया में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट काफी फायदेमंद हैं.

2. डायबिटीज में मददगार
चूंकि धनिया के बीजों की मदद से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है, इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचाता है. ये मसला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिंस का रिच सोर्स है इसलिए ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है.

3. स्किन और हेयर प्रॉब्लम
अगर आप को स्किन या बालों से जुड़ी कोई भई परेशानी है तो आप साबुत धनिया का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के समेत कई मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news