Bad Cholesterol: दिल की बीमारियों की वजह है नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, ऐसी डाइट से दूर करें ये परेशानी
topStories1hindi1379792

Bad Cholesterol: दिल की बीमारियों की वजह है नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, ऐसी डाइट से दूर करें ये परेशानी

Health Tips: कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने के कई कारण हैं. इसको दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि आपको सफलता मिल ही जाए. अगर इसे दूर करना है, तो हेल्दी डाइट सबसे अच्छा और कारगर तरीका हो सकता है. 

Bad Cholesterol: दिल की बीमारियों की वजह है नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, ऐसी डाइट से दूर करें ये परेशानी

Cholesterol Control: दिल (Heart) की बीमारियों की वजह नसों में जमा होने वाला कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) ही है. खराब खान-पान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से नसों में बेड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी दिल से जुड़ी कई जानलेवा परेशानियों की वजह बनता है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेकर बढ़े हुए बेड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसी डाइट लेकर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

ओट्स (Oats)

ओट्स फायबर का बेहतरीन स्त्रोत है. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. अगर आपका वजन ज्यादा है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा है तो रोजाना नाश्ते में ओट्स का सेवन करना चाहिए. 

सेब (Apple)

सेब में फायबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. फायबर से रिच सेब खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में कमी आती है. साथ ही सेब में आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. 

सोयाबीन (Soyabean)

वैसे ज्यादा फैट हार्ट के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन सोयाबीन में फैट के साथ प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सोयाबीन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सोयाबीन से टोफू बनाकर नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

लहसुन (Garlic)

लहसुन खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है. खून पतला करने के लिए भी लहसुन का सेवन करना फायदेमंद है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसुन को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए इसके सेवन से स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

सूखे मेवे (Dryfruit)

ड्रायफ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट कुछ ऐसे सूखे मेवे हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ड्रायफ्रूट फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. 

भिंडी

भिंडी की सब्जी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर मानी जाती है. भिंडी में एक जेल पाया जाता है जिसकी वजह ये लसलसी होती है. भिंडी का ये जेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news